Lakhimpur Kheri News: स्कूल में ताला लगा देख सीडीओ हुए हैरान, यूपीएस ऐरा के पूरे स्टाफ पर होगी कार्यवाही

Lakhimpur Kheri News: विद्यालय के समय के पूर्व ही ताला लगा मिला, जिसपर बीएसए को तत्काल संबंधित विद्यालय के स्टॉफ के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। इसके बाद सीडीओ ने पीएस बसढ़िया का निरीक्षण किया।

Himanshu Srivastava
Published on: 24 Aug 2024 1:00 PM GMT
Lakhimpur Kheri News
X

Lakhimpur Kheri News

Lakhimpur Kheri News: सीडीओ अभिषेक कुमार द्वारा परिषदीय स्कूलाें के औचक निरीक्षण में कई खामियां मिली। कक्षा में अधिकांश बच्चे पुस्तक तक नहीं पढ़ पाए। बच्चों की संख्या भी कम मिली। इस पर नाराज हुए सीडीओ ने सभी खामियाें को दुरूस्त करने के साथ ही अध्यापकों को कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने के सख्त निर्देश देते हुए चेतावनी दी। स्कूल टाइमिंग में यूपीएस ऐरा में ताला लटकता मिला। सीडीओ ने पूरे स्टाफ पर कार्यवाही के लिए बीएसए को निर्देशित किया।

परिसर की नियमित साफ-सफाई कराने के निर्देश

सीडीओ अभिषेक कुमार ने ब्लॉक ईसानगर के उच्च प्राथमिक विद्यालय ऐरा व प्राथमिक विद्यालय बसढ़िया का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय बीडीओ ईसानगर नीरज दुबे, डीपीआरओ विशाल सिंह व अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। सर्वप्रथम सीडीओ ने अपरान्ह 01 बजे यूपीएस ऐरा का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के वक्त विद्यालय में न ही अध्यापक और न ही कोई छात्र मिला। विद्यालय में फैली गन्दगी को देख परिसर की नियमित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।

विद्यालय के समय के पूर्व ही ताला लगा मिला, जिसपर बीएसए को तत्काल संबंधित विद्यालय के स्टॉफ के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। इसके बाद सीडीओ ने पीएस बसढ़िया का निरीक्षण किया।प्रधानाध्यापक ने बताया कि एक अध्यापक व एक शिक्षामित्र ट्रेनिंग पर गये हुये हैं। साथ ही अन्य स्टॉफ उपस्थित मिला। विद्यालय में 110 बच्चों के नामांकन के सापेक्ष कम उपस्थिति को बढ़ाये जाने, बच्चों द्वारा हिन्दी की किताब न पढ़ पाने पर शिक्षा की दयनीय स्थिति पर चिन्ता व्यक्त की। साथ ही इसमें बेहतर सुधार के प्रयास करने के निर्देश दिए। स्कूल में बने शौचालय में पानी नहीं आ रहा था साथ ही उसका इस्तेमाल नहीं किये जाने पर सख्ती दिखाते हुए उसमें पानी की समुचित व्यवस्था कर उसका इस्तेमाल किए जाने के निर्देश दिए।

पंचायत भवन में मिली अव्यवस्थाए, भड़के सीडीओ

सीडीओ अभिषेक कुमार ने ब्लॉक ईसानगर के ग्राम पंचायत ऐरा के पंचायत भवन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पंचायत भवन में मिली अव्यवस्थाओं पर नाराजगी जताते हुए बीडीओ से इन्हें तत्काल सही कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण में सीडीओ को पंचायत भवन में सुरक्षा की दृष्टि से लगे सीसीटीवी कैमरे बन्द मिले। साथ ही साथ कम्प्यूटर तथा इंक न होने के कारण प्रिंटर भी बन्द मिले। जिन्हें तत्काल सही कराये जाने के आदेश दिए। मौके पर एक भी रजिस्टर मौजूद नहीं थे तथा परिवार रजिस्टर मांगने पर ब्लॉक में रखे होने की बात कही गयी। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी प्राप्त की तो कुछ भी उपलब्ध नहीं था। पंचायत भवन के परिसर में बने दोनों ही शौचालय भी बन्द मिले, जिसे खुलवाकर क्रियाशील कराने के निर्देश दिए। पंचायत भवन पर फैली अव्यवस्थाओं पर फटकार लगाई। जल्द ही जल्द जरूरी रजिस्टर व फाइले को विविधत् बनवाकर सुव्यवस्थित ढंग से रखा जाये साथ ही पंचायत भवन की नियमित रूप से साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिए।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story