TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुरखीरी पहुंची कमिश्नर, बोली बाढ़ से प्रभावित हर परिवार को मिले किट

Lakhimpur Kheri News: डीएम ने निर्देश दिए कि प्रदान किए जाने वाले मुआवजे की सूची को भी चस्पा कराया जाए। आवश्यकतानुसार सर्वे का रिएसेसमेंट भी करवाएं।

Himanshu Srivastava
Published on: 23 Sep 2024 1:46 PM GMT
Lakhimpur Kheri News
X

Lakhimpur Kheri News

Lakhimpur Kheri News: लखनऊ मंडल आयुक्त डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों की गहन समीक्षा भी की। सभी प्रभावित परिवारों को अनिवार्य रूप से राहत किट प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। सुनिश्चित कराएं कि कोई भी प्रभावित परिवार राहत किट पाने से वंचित न रहने पाए। आयुक्त ने निर्देश दिए कि बाढ़ से हुए नुकसान के लिए सरकार से अनुमन्य मुआवजा प्रदान करने के उद्देश्य से कराए गए सर्वे में रकबे के आकलन को ग्रामसभा की खुली बैठक में पढ़कर सुनाएं। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि सभी प्रभावित गांवों में तिथियां तय करके बैठकें प्रस्तावित करें, जिसमें राजस्व निरीक्षक, लेखपाल किए गए आकलन को पढ़कर सुनाएं। डीएम ने निर्देश दिए कि प्रदान किए जाने वाले मुआवजे की सूची को भी चस्पा कराया जाए। आवश्यकतानुसार सर्वे का रिएसेसमेंट भी करवाएं।

सोमवार को आयुक्त, लखनऊ मंडल डॉ रोशन जैकब जनपद खीरी पहुंची, उनके जनपद आगमन पर डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने स्वागत किया। आयुक्त ने विकास भवन सभागार में जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन, सिंचाई महकमें के आला अफसरों संग अगले वर्ष बाढ़ व कटान की विभीषिका से निपटने की रणनीति पर गहन मंथन किया। बैठक में विधायक योगेश वर्मा, रोमी साहनी, मंजू त्यागी, विनोद शंकर अवस्थी, अमन गिरी, शशांक वर्मा, अपर आयुक्त (प्रशासन) राधेश्याम, एडीएम संजय कुमार सिंह, अधीक्षण अभियंता (बाढ़ खंड) धर्मेंद्र कुमार सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त डॉ रोशन जैकब ने अगले वर्ष के लिए जिले में बाढ़ व कटान से निपटने के लिए की जाने वाली तैयारियो को समयबद्धता से पूरी करने के निर्देश दिए। तहसीलवार शारदा-घाघरा नदी से प्रभावित होने वाले ग्रामों में कहां-कहां कटाव निरोधक कार्य प्रस्तावित किए जाने हैं, इसपर भी गहन चर्चा की। नदी की ड्रेजिंग, बंधे के गैप को पूरा करने, कटान निरोधक परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव तैयार करने, सक्षम स्तर को स्वीकृति हेतु भेजने, स्वीकृति मिलने के बाद समय से काम शुरू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों, अफसरो संग अगले वर्ष बाढ़ भीषण रूप से ना आए, उसके लिए बाढ़ एवं कटान निरोधक कार्य सहित अन्य तरीके की गतिविधियों पर गहन मंथन किया, संबंधित सिंचाई महकमें के अफसरो को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस बाढ़ से अगले वर्ष तक के लिए समय का सदुपयोग करते हुए व्यापक जनहित में प्रासंगिक प्रस्ताव तैयार करें। बैठक में बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए उपस्थित मा. जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में प्रभावित गांवों में बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। आयुक्त ने निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों से प्राप्त महत्वपूर्ण सुझावों को नोट कर उनपर अमल कर आगामी वर्ष के लिए प्रस्ताव और कार्य योजना तैयार करें।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story