DM ने अफसरों संग परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण, परखी शैक्षिक गुणवत्ता

Lakhimpur Kheri News: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने अफसरों की टीम संग बुधवार सुबह ब्लॉक फूलबेहड़ अंतर्गत संविलियन विद्यालय ओदरहना, पीएस तेंदुआ का औचक निरीक्षण किया।

Himanshu Srivastava
Published on: 21 Aug 2024 8:52 AM GMT
lakhimpur news
X

डीएम ने अफसरों संग परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण (न्यूजट्रैक)

Lakhimpur Kheri News: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने अफसरों की टीम संग बुधवार सुबह ब्लॉक फूलबेहड़ अंतर्गत संविलियन विद्यालय ओदरहना, पीएस तेंदुआ का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पठन-पाठन की गुणवत्ता, साफ-सफाई, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों की उपस्थिति व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य रूप से डीपीआरओ विशाल सिंह, बीएसए प्रवीण तिवारी मौजूद रहे।

लखीमपुर खीरी जिले के फूलबेहड़ के ग्राम ओदरहना पहुंची, कक्षा सात में ब्लैकबोर्ड पर फूल बना देखा, पूछने पर पता चला कि छात्रा आफरीन यह फूल बनाया है। इसपर उन्होंने आफरीन के सिर पर हाथ फेरकर दुलारा और प्रशंसा करते हुए आशीर्वाद दिया। शिक्षिका सुषमा अवस्थी द्वारा बच्चों को पढ़ाया जा रहा था। डीएम ने पुस्तक उठाई। पेज सं. 15 खोला और बच्चों से पढ़वाकर रीडिंग स्किल चेक की। क्लास 6 में शिक्षिका रुपिंदर कौर पढ़ाती मिली। क्लास में फर्नीचर कम होने का कारण जाना। शिक्षक ने बताया कि फर्नीचर टूट गया है। बीएसए ने अवगत कराया कि फर्नीचर की 05 साल की वारंटी है। डीएम ने निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में फर्नीचर क्षतिग्रस्त हो गए हैं उनकी मरम्मत कराई जाए।

निरीक्षण के दौरान सफाई कर्मियों की टीम सफाई करते मिली। डीएम के पूछने पर डीपीआरओ ने बताया कि रोस्टर के मुताबिक आज इस गांव, विद्यालय में साफ सफाई कराई जा रही है। विद्यालय बाउंड्रीवॉल बनवाने के संबंध में एडीओ (पं) को निर्देश दिए। डीएम ने बीएसए को निर्देशित किया कि बीटीएफ और डीटीएफ सदस्य परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान कागजी घोड़े दौड़ने के बजाय स्कूलों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने पर फोकस करे।


अनोखे अंदाज में पढ़ाती मिली निहारिका, डीएम ने की सराहना

निरीक्षण के दौरान कक्षा चार में सहायक अध्यापिका निहारिका अनोखी अंदाज में पढ़ाती मिली। “चंदा के गांव में, बादलों की छांव में“ बच्चे एक्टिविटी करते मिले। शिक्षिका की कक्षा के छात्र उनके अनोखे शिक्षण के तरीके को काफी एंजॉय कर रहे हैं। डीएम ने निहारिका के इस प्रयास की सराहा, अन्य शिक्षकों को भी उनसे प्रेरणा लेने की बात कही।

तेंदुआ में डीएम खफा, प्रधानाध्यापिका का स्पष्टीकरण तलब

इसके बाद डीएम ने जिला मुख्यालय से 20 किमी और मुख्य सड़क मार्ग से लगभग 05 किमी अंदर सुबह 09.20 बजे प्राथमिक विद्यालय तेंदुआ पहुंची, जहां सभी बच्चे एक ही क्लास में बैठे मिले, पूछने पर शिक्षिका माधुरी पांडेय ने बताया कि बरसात की वजह से बच्चे कम आए है। डीएम ने पूछा एक ही क्लास में दो शिक्षक कैसे पढ़ाएंगे। प्रधानाध्यापिका शीला देवी से शिक्षक संदर्शिका व शिक्षक डायरी मांगी, जवाब में शीला देवी ने बताया कि वह घर पर है, इस पर गहरी नाराजगी जताई, बीएसए को इनका स्पष्टीकरण प्राप्त करने को कहा। शिक्षकों को शिक्षक संदर्शिका व शिक्षक डायरी का अनिवार्यता से दैनिक प्रयोग करने के निर्देश दिये। इसके बाद डीएम ने रसोई घर का निरीक्षण किया।

इस दौरान गैस चूल्हा खराब था, चूल्हे पर खाना बनता मिला। स्कूल स्टाफ को तत्काल चूल्हा सही करने के निर्देश दिए। चूल्हे पर खाना तैयार करने से आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ेगा, इसलिए गैस चूल्हे पर ही भोजन तैयार किया जाए। उन्होंने दूध प्रदान किए जाने वाले बर्तन भी देखा और जाना कितनी मात्रा में बच्चों को दूध प्रदान किया जाता है। दूध व भोजन वितरण के संबंध में बच्चों से भी पुष्टि की। डीएम के पूछने पर रसोईया ने बताया कि आज उपस्थित 20 बच्चों के लिए तय रोस्टर के अनुसार भोजन तैयार किया जा रहा है। तहरी में सोयाबढ़ी पर्याप्त मात्रा में अनिवार्य रूप से उपयोग की जाए। इस दौरान उन्होंने गांव का स्थलीय भ्रमण कर ग्रामीणों से संवाद किया। गांव के एक मार्ग पर जलभराव देखकर बीडीओ को उस मार्ग की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। ताकि वहां के बच्चे बिना कठिनाई के विद्यालय पहुंच सके।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story