×

Lakhimpur News: DM-SP ने किया प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण, चखा मिड-डे मील का स्वाद

Lakhimpur News: डीएम-एसपी ने संयुक्त रूप से प्राथमिक विद्यालय रत्तासराय का स्थलीय भ्रमण किया। एसपी ने विद्यालय परिसर में कराएं कार्यों को देखा और संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

Himanshu Srivastava
Published on: 10 Feb 2024 11:46 AM GMT
lakhimpur news
X

लखीमपुर में डीएम-एसपी ने किया प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण (न्यूजट्रैक)

Lakhimpur News: जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने अपने गोद लिए संविलियन विद्यालय नगर क्षेत्र और प्राथमिक विद्यालय रत्तासराय पहुंचे। जहां उन्होंने विद्यालय की शिक्षण कार्य की गुणवत्ता, छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन, विद्यालय परिसर की साफ-सफाई तथा भवन का जायज़ा लिया। डीएम-एसपी ने संयुक्त रूप से प्राथमिक विद्यालय रत्तासराय का स्थलीय भ्रमण किया। एसपी द्वारा गोद लेने के उपरांत विद्यालय परिसर में कराएं कार्यों को देखा और संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस दौरान डीएम-एसपी ने मिड डे मील को चखकर उसकी गुणवत्ता परखी। इस दौरान विद्यालय परिसर में झूला सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए रणनीति बनाई।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने एसपी संग शिक्षकों की उपस्थिति के सम्बंध में भी बच्चों से ही पूछताछ की। हेड मास्टर ने डीएम को विद्यालय में नामांकित बच्चों के सापेक्ष उपस्थित बताई। डीएम ने कक्षा में छात्रों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मन लगाकर पढ़ाई करने और अपने परिवार व जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। डीएम ने शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेल व उनके रूचि के अनुसार जागरूक भी करें।

इसके बाद डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी गणेश प्रसाद साहा संग अपने गोद लिए संविलियन विद्यालय नगर क्षेत्र पहुंचे, जहां उन्होंने बच्चों से विभिन्न रंगों, आकृतियों के बारे में पूछते हुए बच्चों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की परख की। साथ ही पठन पाठन,साफ सफाई,मध्याह्न भोजन आदि की जांच की। डीएम ने शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेल व उनके रूचि के अनुसार जागरूक भी करें। निरीक्षण के दौरान डीएम-एसपी ने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्हें मन लगा कर पढ़ने, गुरूजनों व माता-पिता का आदर करने, स्वच्छता अपनाने की नसीहत दी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story