×

Lakhimpur Kheri News: जिला अस्पताल का डॉ आर्य देश दीपक ने निरीक्षण किया, सफाई व्यवस्था को लेकर दिए सख्त निर्देश

Lakhimpur Kheri News: निरीक्षण में प्रधानाचार्य डॉ आर्य देश दीपक द्वारा इमरजेंसी, ब्लड बैंक, लैब व चिल्ड्रन वार्ड, ओपीडी सहित सभी वार्डो का निरीक्षण किया गया।

Himanshu Srivastava
Published on: 18 Jun 2024 11:58 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2024 6:05 AM GMT)
Dr. Arya Desh Deepak inspected the district hospital, gave strict instructions regarding cleanliness
X

जिला अस्पताल का डॉ आर्य देश दीपक ने निरीक्षण किया, सफाई व्यवस्था को लेकर दिए सख्त निर्देश: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी जिला के पुरुष चिकित्सालय/स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का प्रधानाचार्य डॉ आर्य देश दीपक ने मंगलवार को निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ सीएमएस डॉ आरके कोहली भी मौजूद रहे। निरीक्षण में प्रधानाचार्य डॉ आर्य देश दीपक द्वारा इमरजेंसी, ब्लड बैंक, लैब व चिल्ड्रन वार्ड, ओपीडी सहित सभी वार्डो का निरीक्षण किया गया।

अस्पताल में गंदगी फैलाने वालों को चिन्हित करने के निर्देश

इस दौरान उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था को लेकर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि जिस तरह से पुड़िया पान खाने वालों का लगातार चालान किया जा रहा है। उसे गंदगी काफी हद तक कम हुई है। साथ ही उन्होंने ऐसे लोगों को भी चिन्हित करने के लिए कहा जो अस्पताल में आकर आवश्यक गंदगी फैलाते हैं। चिल्ड्रन वार्ड में भर्ती बच्चों के परिजनों से उन्होंने मिल रही सेवाओं की जानकारी ली, साथ ही दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता पर भी सवाल पूछे। जिस पर तीमारदारों ने मिल रहे भोजन और सुविधाओं की प्रशंसा की।


ब्लड बैंक के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपलब्ध ब्लड ग्रुप व यूनिट और जा रहे ब्लड को खारिज करने के साथ उसे नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने के निर्देश दिए, जिससे आम जनमानस को ब्लड के ग्रुप व उपलब्धता की जानकारी आसानी से हो सके। निरीक्षण के दौरान उन्हें कुछ ए.सी खराब मिले, वहीं शौचालय की व्यवस्था ठीक ना होने पर उन्होंने सीएमएस से इस संबंध में तत्काल समस्या के निस्तारण के लिए पत्राचार के निर्देश दिए। जिस पर सीएमएस डॉ आरके कोली ने बताया कि लोकल स्तर पर जितने भी ए.सी सही हो सकते थे उन्हें सही कराया गया है। साथ ही जो ए.सी सही नहीं हो पा रहे हैं उसे सही करने के लिए एएमसी संबंधित पत्र उनके द्वारा पूर्व में ही भेजा जा चुका है। उसी के साथ जरूरी स्थान पर कूलर की व्यवस्था कराई गई है जिससे मरीजों व उनके तीमारदारों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई जा सके।

शौचालय की व्यवस्था सही न होने को लेकर उन्होंने कहा कि इसे भी उनके द्वारा लोकल स्तर पर नगर पालिका से संपर्क कर सही कराया गया है, परंतु कुछ जटिल समस्याएं भी हैं। जिसे लेकर कार्यदाई संस्था सहित उच्च अधिकारियों को भी पूर्व में ही पत्र लिखा जा चुका है। लैब में सभी प्रकार की जांचों को समयबद्ध तरीके से करने के निर्देश भी दिए गए।

गर्मी में पानी की अतिरिक्त व्यवस्था के निर्देश

निरीक्षण के दौरान खर्चो के लिए एएमसी की व्यवस्था को लेकर भी सीएमएस डॉ आरके कोली द्वारा प्रधानाचार्य डॉ आर्य देश दीपक को अवगत कराया गया। भीषण गर्मी में पानी की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए भी इंडियामार्ट का हैंडपंप परिसर में लगाए जाने को लेकर भी उनके द्वारा पत्राचार किया गया है। उन्होंने लिफ्ट में आ रही दिक्कत व खराब लिफ्ट को जल्द सही करने को लेकर भी एएमसी हेतु पत्राचार पूर्व में ही करने की जानकारी प्रधानाचार्य को दी। साथ ही उन्होंने अवगत कराया की लोकल स्तर पर कई बार लिफ्ट को सही कराया जा चुका है। अभी दो लिफ्ट लगातार काम कर रही हैं। जल्द ही सभी समस्याओं से निजात मिलने का उन्होंने आश्वासन दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story