×

Lakhimpur News: RO-ARO परीक्षा में छोटी गलती भी होगी अक्षम्य, डीएम की सख्त हिदायत

Lakhimpur News: डीएम ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा से जुड़े समस्त तैयारियों को समय से पूर्व करा लें और लोक सेवा आयोग की ओर से निर्धारित मानकों का पालन करें।

Himanshu Srivastava
Published on: 8 Feb 2024 12:49 PM GMT
lakhimpur news
X

लखीमपुर डीएम ने आरओ-एआरओ परीक्षा को लेकर की बैठक (न्यूजट्रैक)

Lakhimpur News: जिले में 11 फरवरी को यूपी लोक सेवा आयोग प्रयागराज द्वारा 36 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों (सुबह 9ः30 से 11ः30 बजे तक व दोपहर 2ः30 से 3ः30 बजे तक) में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा होगी। जिसमें 15850 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में आरओ-एआरओ परीक्षा कुशलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर बैठक की।

न हो किसी भी तरह की गड़बड़ी

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने स्टैटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक व सहायक केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा के जो नियम और शर्तें हैं, उनके अनुरूप ही परीक्षा कराई जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर छोटी से छोटी गलती भी अक्षम्य होगी। डीएम ने कहा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी संज्ञान में आई तो व्यक्तिगत रूप से जवाबदेही जिम्मेदार अधिकारियों की होगी। सभी स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक व केन्द्र सहायक पहले ही यह देख लें कि किसी भी केंद्र पर कोई कमी न रह जाए। डीएम ने बताया कि गाइडलाइन के अनुसार ही परीक्षा को संपादित करना है। इसलिए गाइडलाइन को अच्छे से पढ़ ले। ताकि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की त्रुटि ना हो। परीक्षा के दौरान कक्षा में अभ्यार्थियों को सीटिंग प्लान के अनुसार ही बैठाएं। उन्होंने बताया कि सभी के परीक्षा के दौरान आईडी होना बेहद जरूरी है। निर्देश दिए कि परीक्षा को लेकर किसी भी स्तर पर कोताही न बरती जाए।

डीएम ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा से जुड़े समस्त तैयारियों को समय से पूर्व करा लें और लोक सेवा आयोग की ओर से निर्धारित मानकों का पालन करें। प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगने चाहिए। परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की जाएगी। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली जाए। आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जाए। परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटो स्टेट मशीन एवं परीक्षा को प्रभावित करने वाली गतिविधियां न हो।

एएसपी पूर्वी पवन गौतम ने कहा इन परीक्षाओं पर पुलिस की भी पैनी नजर रहेगी। स्पेशल सेल एक्टिव रहेगा। इसलिए इन परीक्षाओं की संवेदनशीलता को समझते हुए आप में से कोई भी किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतेगा। बैठक की शुरुआत में एडीएम संजय कुमार सिंह ने परीक्षा प्रारंभ होने से लेकर और समाप्ति तक के सभी बिंदुओं के बारे में बैठक में शामिल सभी को अवगत कराया। आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने अफसरों को परीक्षा में उनके उत्तरदायित्व बताएं। आयोग से नामित समन्वयी पर्यवेक्षक प्रमोद कुमार, सहायक पर्यवेक्षक आनंद शर्मा, प्रशांद कुमार महंथ ने परीक्षा से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी देकर संबंधित को प्रशिक्षण दिया। इस दौरान उन्होंने पूछे गए प्रश्नो का सारगर्भित उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया।

12 सेक्टर मजिस्ट्रेट करेंगे परीक्षा की निगरानी

आरओ-एआरओ परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। यह मजिस्ट्रेट पूरे समय भ्रमण करते रहेंगे। साथ ही प्रत्येक केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट अलग से तैनात किए जाएंगे। डीएम ने सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को परीक्षा से जुड़ी सभी तैयारियों को समय से पूरा करा लेने को कहा। उन्होंने लोक सेवा आयोग के निर्देशों का हर हाल में अनुपालन करने का निर्देश दिया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story