×

Lakhimpur Kheri: फर्टिलाइजर्स की दुकानों पर प्रशासन का छापा, गोदाम सील

Lakhimpur Kheri News: तहसीलदार भीमसेन की अगुवाई में फर्टिलाइजर्स की दुकानों पर प्रशासन का छापा मारा गया। सील किया गया गोदाम और दुकान।

Himanshu Srivastava
Published on: 23 Feb 2024 1:48 PM GMT
फर्टिलाइजर्स की दुकानों पर प्रशासन का छापा, गोदाम सील
X

 फर्टिलाइजर्स की दुकानों पर प्रशासन का छापा, गोदाम सील ( Pic: Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: फर्टिलाइजर्स को लेकर किए जा रहे घोटालों पर विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायत के बाद डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के आदेश पर फर्टिलाइजर्स की दुकानों पर प्रशासन का छापा मारा गया। त्वरित संज्ञान लेते हुए जांच के लिए तहसीलदार निघासन भीमसेन की अध्यक्षता में समिति गठित की गई थी। टीम ने निगम फर्टिलाइजर्स बिनौरा पर छापेमार कार्रवाई करते हुए प्रोपराइटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए गोदाम एवं दुकान को सील कर दिया है।

तहसीलदार की अगुवाई में हुआ निरीक्षण

समिति ने तहसीलदार भीमसेन की अगुवाई में जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी, पीपीओ सत्येंद्र सिंह ने पुलिस बल के संग गत 21 फरवरी को मैसर्स निगम फर्टिलाइजर्स बिनौरा ब्लॉक निघासन का संयुक्त रूप से निरीक्षण करते हुए जाँच की। निरीक्षण के वक्त दुकान, पास में बने गोदाम एवं दुकान के पास खड़ी मिली वाहन (पिकअप) संख्या यूपी 31 टी 7121 की जांच की गई। जांच के दौरान दुकान-गोदाम में विभिन्न प्रकार के उर्वरक एवं रसायन भण्डारित मिले तथा प्रतिष्ठान के बाहर पिकअप संख्या यूपी 31टी 7121 में उर्वरक एमओपी K20-60%, नमक की बोरी एवं बोरी सिलाई मशीन रखी मिली।

सील किया गया गोदाम

गठित समिति ने बरामद उर्वरकों कीटनाशकों एवं उर्वरक विनिर्माण से सम्बन्धित सामग्री के बारे में फर्म के प्रोपराइटर शिव पंकज पुत्र तुलसीराम निवासी ग्राम बिनौरा ब्लॉक निघासन से पूछताछ किये जाने पर कोई सन्तोषजनक उत्तर नहीं मिला। साथ ही प्रस्तुत किए गये उर्वरक प्राधिकार पत्र पर गोदाम की चौहद्दी अंकित नहीं मिली। तथा कीटनाशक विक्रय एवं उर्वरक विनिर्माण की सामग्री आदि से सम्बन्धित कोई भी अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए गये। दुकान, गोदाम एवं पिकअप से उर्वरकों के कुल 08 नमूने एवं कीटनाशकों के कुल 05 नमूने ग्रहीत किए जाने के बाद बरामद किए गए उपरोक्तानुसार उर्वरक, रसायन एवं समस्त सामग्री को संदिग्धावस्था के कारण उर्वरक नियंत्रण आदेश, 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत नियमानुसार सील कर दिया गया है। फर्म के प्रोपराइटर शिव पंकज पुत्र तुलसी राम निवासी ग्राम बिनौरा के विरूद्व सम्बन्धित थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story