×

Lakhimpur News: मेडिकल कॉलेज में हुआ पहला अर्धकूल्हा प्रत्यारोपण, पूरी तरह निशुल्क हुआ ऑपरेशन

Lakhimpur News: जिले में पहला अर्ध कुल्हा प्रत्यारोपण असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ आशुतोष वर्मा ऑर्थोपेडिक्स सर्जन की टीम द्वारा किया गया है। जिसे प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के तहत बिल्कुल निशुल्क किया गया है।

Himanshu Srivastava
Published on: 31 Jan 2024 8:24 AM GMT
lakhimpur news
X

लखीमपुर मेडिकल कॉलेज में हुआ पहला अर्धकूल्हा प्रत्यारोपण (न्यूजट्रैक)

Lakhimpur News: मेडिकल कॉलेज के शुरू होने के साथ ही हड्डी के गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों को भी अब लाभ मिलना भी शुरू हो गया है। जिले में पहला अर्ध कुल्हा प्रत्यारोपण असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ आशुतोष वर्मा ऑर्थोपेडिक्स सर्जन की टीम द्वारा किया गया है। जिसे प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के तहत बिल्कुल निशुल्क किया गया है। जिस पर सभी उच्च अधिकारियों ने उन्हें बधाई दी है। इसी के साथ अब कूल्हा प्रत्यारोपण, घुटना प्रत्यारोपण व हड्डी रोग से जुड़े तमाम ऑपरेशन की सुविधा भी मरीजों को मिलना शुरू हो गई है।

सीएमएस जिला पुरुष चिकित्सालय डॉ आईके रामचंदानी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के शुरू होने से जनपद वासियों को स्वास्थ्य से संबंधित तमाम बेहतर सेवाएं मिलने लगी हैं। विशेषज्ञ डॉक्टर की नियुक्ति के साथ ही कार्य प्रारंभ हो गया है। किसी कड़ी में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ आशुतोष वर्मा ऑर्थोपेडिक सर्जन व डॉ श्रीराम सहित एनेस्थेटिक टीम में डॉ एसके मिश्रा व डॉ अभिषेक पांडे के द्वारा खीरी के ईशानगर में रहने वाले राम लखन (60) वर्ष का अर्थ कूल्हा प्रत्यारोपण किया गया है। यह ऑपरेशन 28 जनवरी को किया गया और 31 जनवरी को मरीज चलने भी लगा है। ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा और खास बात यह भी है कि यह ऑपरेशन पूरी तरह से निशुल्क था।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के अंतर्गत यह प्रत्यारोपण किया गया है। मरीज 13 जनवरी को भर्ती हुआ था और उसके बाद जरूरी जांचों के साथ कूल्हे का प्रत्यारोपण किया गया। मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ आर्य देश दीपक ने कहा कि हड्डी रोग विभाग के साथ ही अन्य विभागों में भी असिस्टेंट प्रोफेसर की तैनाती हो गई है। मरीजों की बेहतर देखभाल और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए हर आवश्यकता को पूर्ण किया जा रहा है। जिससे लोगों को लखनऊ मेडिकल कॉलेज या अन्य मेडिकल कॉलेज की तरह ही लखीमपुर खीरी मेडिकल कॉलेज में सेवाएं मिल सके और उन्हें अपने-अपने जनपद से बाहर स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए दौड़ ना लगानी पड़े।

इससे पहले किसी भी छोटे से छोटे हड्डी प्रत्यारोपण के लिए लोगों को लखनऊ या आसपास के महानगरों में बने मेडिकल कॉलेज जाना पड़ता था। सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें इसके लिए लाखों रुपए भी खर्च करने पड़ते थे, जबकि मेडिकल कॉलेज में यह उपचार बेहद सस्ता है और प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारकों के लिए पूरी तरह से निशुल्क है। अर्ध कुल्हा प्रत्यारोपण पर सीएमएस एमसीएच विंग डॉ एसी श्रीवास्तव व सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने भी ऑपरेशन करने वाली पूरी टीम को बधाई दी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story