Lakhimpur Kheri News : सड़क हादसों को कैसे रोका जाए? डीएम ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएं जाने, यातायात नियमों के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से कलक्ट्रेट में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली।

Himanshu Srivastava
Published on: 29 Aug 2024 1:31 PM GMT
Lakhimpur Kheri News : सड़क हादसों को कैसे रोका जाए? डीएम ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
X

Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएं जाने, यातायात नियमों के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से कलक्ट्रेट में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। बैठक का संयोजन, संचालन पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड (तृतीय) के अधिशाषी अभियंता अनिल कुमार यादव और एआरटीओ अखिलेश कुमार द्विवेदी ने संयुक्त रूप से किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने जिले में घटित दुर्घटनाओं का विश्लेषण करते हुए नए ब्लैक स्पॉट एवं बनरेबल लोकेशन चिन्हित करने के निर्देश दिए। सीजन के दौरान सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से चीनी मिल वाहनों में रिफ्लेक्टर, लाल कपड़ा अनिवार्य रूप से लगाया जाए। परिवहन महकमा जारी कांट्रैक्ट कैरेज, स्टेज कैरेज के परमिट की शर्तों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराए। डीएम ने निर्देश दिए कि स्कूली वाहन मानक के अनुरूप होने पर ही संचालित हों। डीएम के पूछने पर बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि अब तक 710 स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जा चुका है। शेष में गठन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। जिले में जहां पर घुमावदार स्थान तथा ब्लाइंड स्पॉट है, वहां से सौ मीटर पूर्व में साइनेज लगाने के दिशा निर्देश दिया। एआरटीओ ने प्रवर्तन, अवैध अतिक्रमण पर की गई कार्यवाहिया बताई। बिना फिटनेस वाले 64 स्कूली वाहनों की प्रपत्र सरेंडर कराए।

बैठक में प्रबंधन पर हुई चर्चा

बैठक में डीएम ने जनपद में घटित दुर्घटनाओं का विश्लेषण, दुर्घटना संभावित क्षेत्रों (वनरेबल लोकेशन), स्कूली वाहनों के मानकों अनुरूप होने पर ही संचालन, सड़क सुरक्षा की दृष्टि से विभिन्न विभागों द्वारा सड़कों की मरम्मत/गड्ढामुक्ति, कास ड्रेनेज वर्क (पुल, पलिया, रपटा आदि) एवं तटबंध की सड़कों की सुरक्षा संबंधी कार्यवाही, विभिन्न चीनी मिलों पर वाहन प्रबन्धन की चर्चा, सकरे/जर्जर सेतुओं के संबंध में चर्चा, शहरी क्षेत्र में चौराहे/तिराहों पर स्थाई एवं अस्थाई अतिक्रमण एवं रोड साइड सुधार, सड़क सुरक्षा, एवं गुड समेरिटन 'ला, के प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता से संबंधित कार्यक्रमों की योजना पर विस्तृत चर्चा हुई। डीसीओ को निर्देशित किया कि सभी चीनी मिल के गेट पर यातायात सुरक्षा के नियमों एवं गुड सेमेरिटन ला के प्रति जागरूकता हेतु अलग-अलग होल्डिंग लगाए जाएं।

डीएम बोली, आमजन को करें जागरूक, चलाएं मुहिम

बैठक में एआरटीओ डॉ अखिलेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि सड़क हादसों में घायलों की तत्काल मदद के उद्देश्य से आमजन को प्रेरित व प्रोत्साहित करने के लिए गुड सेमेरिटन ला संचालित है। इसका मुख्य उद्देश्य हादसे में मदद करने वाले व्यक्ति को अनावश्यक पुलिस कार्रवाई से बचाना और सहायता करने वाले नागरिकों को प्रशस्ति पत्र व नगद पांच हजार रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान कर सम्मानित करना है। डीएम ने निर्देश दिए कि मुहिम चलाकर इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कराए।

बैठक में एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी पवन गौतम, एआरटीओ अखिलेश कुमार द्विवेदी, पीटीओ डॉ कोशलेंद्र, ईई पीडब्ल्यूडी अनिल कुमार यादव, हंसाराम, एआरएम रोडवेज लखीमपुर/गोला, जिला विद्यालय निरीक्षक, बीएसए, शुगर मिल के प्रतिनिधि, सहित जिला सड़क सुरक्षा समिति के सम्मानित सदस्य मौजूद रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story