×

Lakhimpur Kheri: हर्षोल्लास से मनाया गया कन्या जन्मोत्सव, समझाया बेटियों का महत्व

Lakhimpur Kheri News: सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा ने कहा कि, 'बेटियां बेटों से किसी भी मामले में कम नहीं होती हैं। हर माता-पिता को अपनी बेटियों को पढ़ने का अवसर जरूर देना चाहिए।

Himanshu Srivastava
Published on: 1 Jan 2024 12:51 PM GMT
Lakhimpur Kheri: हर्षोल्लास से मनाया गया कन्या जन्मोत्सव, समझाया बेटियों का महत्व
X

Lakhimpur Kheri News: महिला कल्याण विभाग की ओर से जिला महिला अस्पताल में सोमवार (01 जनवरी) को कन्या जन्मोत्सव मनाया गया। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत आयोजित उत्सव में सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा ने नवजन्मी कन्याओं के अभिभावकों को सम्मान-पत्र और बेबी किट देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। प्रशासन की इस पहल पर कन्याओं के जन्म लेने पर परिजनों में खुशियां और उत्साह देखने को मिला।

CMS- घटता शिशु लिंगानुपात नई समस्याएं पैदा करेंगी

सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा (CMS Dr Jyoti Malhotra) ने कहा कि, 'बेटियां बेटों से किसी भी मामले में कम नहीं होती हैं। हर माता-पिता को अपनी बेटियों को पढ़ने का अवसर जरूर देना चाहिए। जिस गति से शिशु लिंगानुपात घट रहा है। उससे आने वाले दिनों में कई तरह की सामाजिक समस्याएं आएंगी। बेटों की तुलना में बेटी माता-पिता का ज्यादा ख्याल रखती है।'

'बेटियों के जन्म पर भी खुशी मनाएं'

इस मौके पर महिला कल्याण अधिकारी आर्यमित्रा बिष्ट ने कहा कि, 'हमें बेटी के जन्म पर भी खुशी मनानी चाहिए। देश, समाज के विकास के लिए बेटी की परवरिश पर बराबर ध्यान दिया जाएं।बेटियों की शिक्षा के प्रति लोग जागरूक बनें और उन्हें आगे बढ़ने का मौका दें। आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही।

बेटियां लक्ष्मी-सरस्वती का रूप

जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने कहा कि, 'बेटियां लक्ष्मी, सरस्वती एवं दुर्गा मां का स्वरूप होती हैं। उनके होने भर से घर की शोभा बढ़ जाती है। बेटियों के जन्म पर बेटों के जन्म जैसा ही उत्सव मनाना चाहिए। इस दौरान प्रचार-प्रसार पंपलेट आदि वितरित किए। इस मौके पर हॉस्पिटल मैनेजर शिप्रा वर्मा सहित चिकित्सालय का स्टाफ एवं नव जन्मी कन्याओं के अभिभावक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story