×

Lakhimpur Kheri News: जलशक्ति मंत्री ने किया गांवों में पेयजल आपूर्ति का निरीक्षण, ये देख जताई हैरानगी

Lakhimpur Kheri News: गुरुवार को उप्र के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह अपने निर्धारित एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंचे, जहां उन्होंने विकासखंड लखीमपुर के ग्राम पंचायत मुड़िया खेड़ा में स्थलीय निरीक्षण कर जल जीवन मिशन की परियोजना देखी।

Himanshu Srivastava
Published on: 15 Jun 2023 3:38 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: जलशक्ति मंत्री ने किया गांवों में पेयजल आपूर्ति का निरीक्षण, ये देख जताई हैरानगी
X
जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गांवों में पेयजल आपूर्ति का निरीक्षण: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News: गुरुवार को उप्र के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह अपने निर्धारित एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंचे, जहां उन्होंने विकासखंड लखीमपुर के ग्राम पंचायत मुड़िया खेड़ा में स्थलीय निरीक्षण कर जल जीवन मिशन की परियोजना देखी। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले व्यक्तियों एवं लाभार्थियों से संवाद किया।

जल जीवन मिशन के सिविल कार्यों पर जताया संतोष

जल शक्ति मंत्री मुड़िया खेड़ा में ग्रामीणों से वहां पहुंच रही जलापूर्ति के बारे में भी जानकारी ली। गांव वालों से पूछा कि समय पर जलापूर्ति मिल रही है या नहीं। गांव वालों ने उत्तर दिया हां। मंत्री के पूछने पर डीपीएमयू के ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर शरद शुक्ला ट्रेनिंग के संबंध में संतोषजनक जानकारी न दे सके, जिसपर मंत्री ने नाराजगी जाहिर करते हुए कड़ी फटकार लगाई। गांव वालों से पाइप लाइन डालने के बाद मार्ग मरम्मत की वस्तुस्थिति जानी, जिस पर ग्रामीणों ने मरम्मत की बात स्वीकारी। मंत्री के पूछने पर अधिशासी अभियंता जल निगम (ग्रामीण) योगेंद्र कुमार नीरज ने बताया कि इस परियोजना के तहत 460 कनेक्शन दिए गए। मंत्री ने परियोजना के सिविल कार्य पर संतोष जताया।

ग्रामीणों से बातचीत कर बताया सरकार का विजन

जल शक्ति मंत्री ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए ग्रामीणों से केंद्र व प्रदेश सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने के संबंध में भी फीडबैक प्राप्त किया। कहा कि योजना से महिलाओं के स्वास्थ्य में भी सुधार हो रहा है। प्रधानमंत्री के विजन को मूर्त रूप देने के लिए जल प्रबंधन को बेहतर करने के लिए यूपी में तीव्र गति से काम हो रहे हैं। लाखों परिवारों के जीवन में सुधार हो रहा है। मंत्री ने कहा कि हर घर, नल योजना की प्रगति की निरंतर निगरानी की जिम्मेदारी अभियंताओं की है। चेतावनी दी कि जिन साइट में घर-घर नल पहुंचाने का काम गति नहीं पकड़ेगा, वहां उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कार्रवाई की जाएगी। गांव-गांव में काम को गति देने के लिए फील्ड में उतरना पड़ेगा। निगरानी करने के साथ, जिला प्रशासन का सहयोग और ग्राम प्रधानों के साथ बैठकें करनी होंगी। कबीना मंत्री ने अफसरों को आगाह किया कि गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार की हीलाहवाली नही होनी चाहिए। यदि इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी हुई तो कार्रवाई होगी।

लखीमपुर-खीरी में 10 केद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न

Lakhimpur Kheri News: जनपद खीरी में गुरुवार को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2023 गुरुवार को जिले के दस परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा में 350 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। नकलविहीन परीक्षा संपन्न करवाने के लिए एडीएम संजय कुमार सिंह समेत एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह, एसडीएम मितौली विनीत उपाध्याय, एसडीएम मोहम्मदी पंकज श्रीवास्तव, एसडीएम गोला रत्नाकर मिश्रा, एसडीएम निघासन राजेश कुमार एवं डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह सहित जिले के अधिकारी भ्रमणशील रहे। परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया और जानकारी ली। वहीं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी परीक्षा पर नजर रखी गई। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे 4667 परीक्षार्थियों के लिए जिले में जिले में दस परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story