×

Lakhimpur Kheri News: फ्री राशन के साथ कार्डधारकों को अब मिलेगा 10 किलो का कैरी बैग

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन कार्डधारकों को अब नि:शुल्क राशन लेने के लिए कैरी बैग (झोला) भी दिया जाएगा।

Himanshu Srivastava
Published on: 7 March 2024 12:28 PM GMT
Lakhimpur Kheri
X

कैरी बैग वितरण करते डीएम source: Newstarck 

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी 07 मार्च प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत राशन कार्डधारकों को अब नि:शुल्क राशन (Free ration) लेने के लिए कैरी बैग (झोला) दिया जाएगा। इस बैग की क्षमता 10 किलो की होगी। गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह (DM Mahendra Bahadur Singh) ने कलेक्ट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में 05 कार्ड धारकों को कैरी बैग प्रदान कर जिले में वितरण का शुभारंभ किया। इस दौरान एडीएम संजय कुमार सिंह, डीएसओ अंजनी कुमार सिंह, एआरओ अवधेद्र कुमार सिंह मौजूद रहे।

डीएसओ अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि लखीमपुर खीरी में 08 लाख 26 हजार 200 कार्डधारक हैं। जिन्हें एफसीआई से वितरण के लिए बैग मिले हैं। इन बैगों को उचित दर विक्रेताओं को भेजा जा रहा है। कोटेदार बैग का वितरण कार्डधारकों को करेंगे। उन्हें जल्द से जल्द वितरित कराया जाएगा। अपर आयुक्त खाद्य की ओर से जारी आदेश के मुताबिक चुनाव आचार संहिता लागू (Election code of conduct) होने से पहले बैग का वितरण किया जाना है।

कोटेदार रजिस्टर पर दर्ज करेंगे बैग का ब्योरा

बैग वितरण के लिए कोटेदारों को एक रजिस्टर तैयार करना होगा। इसमें कोटेदार बैग प्राप्त करने वाले कार्डधारक का नाम, राशन कार्ड संख्या, मोबाइल नम्बर दर्ज करेंगे। इसके साथ ही हस्ताक्षर या अंगूठा भी लगवाएंगे। विभाग द्वारा बैग वितरण की रैंडम जांच भी की जाएगी।

मुफ्त अनाज मोदी सरकार की गारंटी, बैग पर पीएम का चित्र और संदेश

कार्डधारकों को दिया जाने वाले बैग पर प्रधानमंत्री की फोटो के साथ ही योजना का नाम लिखा हुआ है। इस बैग पर पीएम का संदेश "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का मकसद एक ही है- मेरा कोई भाई-बहन, मेरा कोई भारतवासी भूखा ना रहे।" भी अंकित है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story