×

Lakhimpur Kheri: विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए मंत्री, योजनाओं का दिए सौगात

Lakhimpur Kheri News: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि इस जिले के कर्मठ डीएम के नेतृत्व में जिले में जो विकास कार्य हो रहे, उसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र है।

Himanshu Rathaur
Published on: 14 Dec 2023 11:52 AM GMT
Lakhimpur Kheri: विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए मंत्री, योजनाओं का दिए सौगात
X

Lakhimpur Kheri News: जनपद में प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने "विकसित भारत संकल्प यात्रा" का ब्लॉक बेहजम के ग्राम सरैया और ब्लॉक नकहा के ग्राम अंबरसोत में शुरूआत की। जहां बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा कर यात्रा का जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रम का सफल संयोजन सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने किया। ब्लॉक बेहजम के ग्राम सरैया में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, ब्लॉक प्रमुख रमाशंकर राज, बीजेपी मंडल अध्यक्ष नीरज मिश्रा, अशोक अवस्थी, अपना दल जिलाध्यक्ष राजीव पटेल, प्रदेश सचिव अमित पटेल संग छायादार, फलदार, एवं औषधीय पौधों का रोपण किया। इसके बाद उन्होंने दीप जलाकर एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए स्टालों का अवलोकन किया। केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को हितपत्र देकर सम्मानित किया।

अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का पहुंचाना लक्ष्य

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि इस जिले के कर्मठ डीएम के नेतृत्व में जिले में जो विकास कार्य हो रहे, उसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र है। पीएम का मकसद है कि जिस गांव में ये यात्रा पहुंचे, हर व्यक्ति उस गाड़ी तक पहुंचे और सभी पात्र योजनाओं से संतृप्त हो सके। तभी हम विकसित भारत के संकल्प तक पहुंच पाएंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान का उद्देश्य समाज के अंतिम पात्र व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।


सबके योगदान से ही पूरा होगा विकसित भारत का संकल्प

प्रभारी मंत्री ने कहा कि पीएम ने माताओ-बहनों को उज्ज्वला योजना के जरिए न केवल मुफ्त गैस-चूल्हा, सिलेंडर उपलब्ध कराया बल्कि सीएम ने भी होली और दीवाली पर निशुल्क गैस रिफिलिंग की सौगात दी। मंत्री ने ग्राम सचिव को बुलाकर निर्देशित किया कि कोई भी पात्र योजनाओं से वंचित न रहने पाए। आपके योगदान से ही विकसित भारत का संकल्प पूरा होगा। आए योजनाओं को जाने, समझे और पात्रता के हिसाब से योजनाओं से जुड़कर जीवन स्तर को ऊपर उठाएं। वर्ष 2014 में सरकार गठन से लेकर आज तक गरीबों के लिए संकल्पित होकर कार्य किए गए हैं। आज उन कार्यों को जनता तक पहुंचाना और अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का दायित्व हम सबके कंधों पर है। सरकार बोलती नहीं बल्कि करके दिखाती है। अधिकारी वहीं जो छूटी हुई चीजों को भी छूटने ना दे।


कार्यक्रम के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि यात्रा का उद्देश्य शासकीय योजनाओं का घर-घर तक पहुंचाना है। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार के साथ आमजन की सहभागिता जरूरी है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचे, जिसे साकार करने में यह यात्रा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।


मंत्री ने लिया लाभार्थियों से फीडबैक

प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम, एसपी की मौजूदगी में "मेरी कहानी मेरी जुबानी" के तहत आवास योजना, समूह की महिलाएं, आयुष्मान कार्ड धारक, पीएम किसान सम्मान निधि, उज्जवला के लाभार्थी, मुफ्त राशन के लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं का फीडबैक लिया। संवाद के दौरान प्रभारी मंत्री ने लाभार्थियों से पूछा यह लाभ आपको किसने दिया है। जवाब में लाभार्थियों ने कहा यह लाभ हमें मोदी और योगी जी ने दिया है। इस दौरान उन्होंने मौजूद जनसमूह को विकसित भारत का संकल्प दिलाया।

इनकी रही मौजूदगी

सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, ब्लॉक प्रमुख रमाशंकर राज, बीजेपी मंडल अध्यक्ष नीरज मिश्रा, अशोक अवस्थी, अपना दल जिलाध्यक्ष राजीव पटेल, प्रदेश सचिव अमित पटेल, बीडीओ राकेश कुमार सिंह सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story