Lakhimpur Kheri: बाढ़ पीड़ित परिवारों को बांटी गई राहत सामग्री, प्रभावितों को हर मदद पहुंचा रहा प्रशासन

Lakhimpur Kheri: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर पीड़ित परिवारों को लगातार राहत सामग्री वितरण किया जा रहा है।

Himanshu Srivastava
Published on: 15 July 2024 3:38 PM GMT (Updated on: 19 July 2024 8:06 AM GMT)
Relief material distributed to flood affected families, administration providing every help to the affected
X

बाढ़ पीड़ित परिवारों को बांटी गई राहत सामग्री, प्रभावितों को हर मदद पहुंचा रहा प्रशासन: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri: उत्तर प्रदेश के जनपद लखीमपुर खीरी की सदर, निघासन, धौरहरा, पलिया और गोला तहसील में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के नेतृत्व में राहत किट वितरित कार्यक्रम जारी है। सभी बाढ़ प्रभावित तहसील क्षेत्र में एसडीएम, तहसीलदार जनप्रतिनिधियों के हाथों से प्रभावित परिवारों को राहत किट बांट रहे हैं।

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर पीड़ित परिवारों को लगातार राहत सामग्री वितरण किया जा रहा है। फिर भी यदि कोई अपरिहार्य कारणों से छूट जाता है तो वह तहसील प्रशासन को अपना विवरण नोट करा दें, सत्यापन के उपरान्त उन्हें भी राशन किट उपलब्ध करा दी जायेगी।

एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की 02, पीएसी की एक कम्पनी बाढ़ बचाव कार्य में मुस्तैद

जिले में फसलों की क्षति के आंकलन का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा है। शीघ्र ही प्रभावित किसानों को मुआवजा भी दिलाया जायेगा। आपदा की इस घड़ी में सरकार हर पीड़ित व्यक्ति कि साथ खड़ी है। जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की 02 कम्पनियां तथा पीएसी की एक कम्पनी बाढ़ बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

राजस्व अफसरों ने प्रभावित परिवारों से जाना दुखदर्द, हर संभव मदद का दिया भरोसा

पलिया- एसडीएम कार्तिकेय सिंह के नेतृत्व में पलिया तहसील के बाढ़ प्रभावित ग्राम श्रीनगर और मझगई के सभी प्रभावित परिवारों को खाद्यान्न किट का वितरण किया गया। इस दौरान राजस्व अधिकारियों ने प्रभावित परिवारों से उनका दु:ख-दर्द जानते हुए हर संभव मदद के लिए भरोसा दिया।


लखीमपुर- सदर तहसील क्षेत्र के प्रभावित ग्राम गोपालापुर और खगईपुरवा के प्रभावित परिवारों को विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी और उप जिलाधिकारी (सदर) अश्विनी कुमार सिंह, नायब तहसीलदार अश्विनी कुमार ने खाद्यान्न किट प्रदान की। इस दौरान विधायक मंजू त्यागी ने प्रभावित परिवारों को भरोसा देते हुए कहा कि घबराने की नहीं है बात, प्रदेश सरकार है आपके साथ।


धौरहरा- एसडीएम राजेश कुमार ने बाढ़ प्रभावित ग्राम गोढ़ी, कैरातीपुरवा, ईसापुर, सैनापुर सहित विभिन्न ग्रामों में भ्रमणशील रहकर प्रभावित परिवारों को फूड पैकेट का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के साथ स्वयं भी फूड पैकेट खाया और उन्हें हर संभव मदद के लिए भरोसा दिलाया।


निघासन- एसडीएम राजीव कुमार निगम व तहसीलदार भीमसेन ने तहसील के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र पहुंचकर प्रभावित परिवारों से मुलाकात कर उनका दुखदर्द जाना। आश्वस्त किया कि आपदा की इस घड़ी में पूरा शासन-प्रशासन हर पीड़ित के साथ पूरी संवेदनशीलता से खड़ा है। प्रत्येक पीड़ित तक हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। एसडीएम में तहसीलदार संग छतुईपुरवा में 500, उद्धवनगर में 250 खाद्यान्न किट का वितरण किया।


गोला- एसडीएम विनोद कुमार गुप्ता ने तहसीलदार सुखबीर सिंह के साथ तहसील क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान ग्राम बझेड़ा में 210 व ग्राम रूरा सुल्तानपुर में कुल 290 इस प्रकार कुल 500 राहत किटों का वितरण विधायक प्रतिनिधि अजय गिरी उर्फ़ शफ़ल्लू ने एसडीएम विनोद गुप्ता, तहसीलदार संग तहसील टीम गोला के साथ बाढ़ पीड़ितों को वितरित किया गया। प्रशासन इस आपदा का युद्ध स्तर पर मजबूती से सामना कर रहा है। संकट की इस घड़ी में केंद्र-राज्य सरकार हर पीड़ित के साथ खड़ी है।

ड्राई राशन किट में मिलने वाली सामग्री....

प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों को मिलने वाली प्रत्येक ड्राई राशन किट में लाई (धान की) 05 किग्रा, भूना चना 02 किग्रा, गुण (प्लास्टिक पैक में) 01 किग्रा, बिस्कुट 10 पैकेट (50 ग्राम प्रति पैकेट ), माचिस 01 पैकेट (06 पीस प्रति पैकेट ), मोमबत्ती मोटी 50 ग्राम प्रति पैकेट 01 पैकेट, नहाने के साबुन 02, जरीकेन 01 (20 लीटर), तिरपाल 01, आटा और चावल 10-10 किग्रा, अरहर दाल 02 कि०ग्रा०, आलू 10 किग्रा, हल्दी 200 ग्राम, मिर्च 100 ग्राम, सब्जी मसाला 200 ग्राम, सरसों का तेल एक लीटर, नमक आयोडाइज्ड एक किग्रा उपलब्ध कराई जा रही हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story