×

Lakhimurkheri News: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर हुआ गोष्ठी का आयोजन, किया गया जागरुक

Lakhimurkheri News: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना थीम पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Himanshu Srivastava
Published on: 31 May 2024 4:58 PM GMT
Lakhimpur Kheri News
X

गोष्ठी का किया गया आयोजन। (Pic: Newstrack)

Lakhimurkheri News: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन जिला पुरूष चिकित्सालय, एम0सी0एच0 विंग मोतीपुर ओयल खीरी में किया गया। जिसकी अध्यक्षता मेडिकल कालेज प्राचार्य डा0 आर्य देश दीपक ने की। वहीं मुख्य अतिथि के तौर पर सीएमओ डा0 सन्तोष गुप्ता सहित सीएमएस डा आर के कोली व एसीएमओ डा एसपी मिश्रा मौजूद रहे। कार्यक्रम को ‘‘बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना" की थीम पर मनाया गया। गोष्ठी के उपरान्त उपस्थित सभी डाक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ व अन्य समस्त कर्मचारियों को तम्बाकू उत्पाद छोड़ने जन जागरूकता फैलाने की शपथ दिलायी गयी।

तंबाकू से होती है कैंसर जैसी बिमारियां

गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये सीएमएस डा0 आरके कोली ने कहा कि विश्व में करीब 1 करोड़ और वहीं भारत में करीब 14 से 15 लाख लोगों की प्रतिवर्ष मौत हो रही है, साथ ही कई गम्भीर बीमारियॉ हो रही है। कैंसर इनमें से एक है। अगर तम्बाकू उत्पादों से होने वाले नुकसान से नई पीड़ी जागरूक रहे तो ऐसी बीमारियों को कम किया जा सके। सीएमओ डा0 सन्तोष गुप्ता ने बताया कि तम्बाकू सहित अन्य सभी नशे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करते हैं जिससे शरीर में तमाम अन्य बीमारियां भी होती हैं। युवाओं को बचाने के लिए जुर्माने सहित कारावास की व्यवस्था भी कानून में की गयी है, जिनमें सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करना अपराध है। तम्बाकू उत्पादों का विज्ञापन पूर्णतया प्रतिबन्धित है। 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को तम्बाकू बेचना प्रतिबन्धित है। तम्बाकू उत्पादों पर चित्रमय स्वास्थ्य चेतावनी होनी आवश्यक है वहीं सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू उत्पादों के उपयोग पर 200 रू0 तक का जुर्माने की व्यवस्था की गयी है।

जन जागरुकता की दिलाई शपथ

इस दौरान प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 आर्य देश दीपक ने गोष्ठी में उपस्थित सभी डाक्टर्स व कर्मचारियों को तम्बाकू उत्पादों का प्रयोग न करने और जन जागरूकता को आम जनमानस तक पहुंचाने की शपथ दिलायी। साथ ही उन्होनें कहा कि तम्बाकू उत्पादों को लेकर बनाये व दिखाये जा रहे विज्ञापनों का समाज पर गलत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि माता पिता इसे लेकर अपने बच्चों को जागरूक करें और सभी स्वास्थ्य कर्मी एक अभियान के तौर पर इसे लेकर जन जागरूकता बढ़ायें। इसके बाद एसीएमओ डा0 एसपी मिश्रा ने कहा कि इस वर्ष विश्व तम्बाकू दिवस पर जन जागरूकता को बढ़ाने और युवा पीढ़ी को बचाने के लिए इस वर्ष की थीम प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रेन फ्राम टोबेको इन्डस्ट्री इण्टरफेरेन्स रखी गयी है।

तंबाकू से दूर रहने की नसीहत

डा0 अखिलेश शुक्ला ने बताया कि तम्बाकू को छोड़ने के लिए आज दवायें भी उपलब्ध हैं परन्तु इससे अच्छा है, कि आप नशे के बीच के अन्तर को बढ़ाते हुये इसे धीरे-धीरे छोड़ दे , डा0 शिखर बाजपेयी ने कहा कि नशा आज युवाओं का सबसे बड़ा दुश्मन बन चुका है, बच्चों को तम्बाकू उत्पादों से दूर रखने के लिए कई कानून भी बनाये गये हैं। डा0 मनोज शर्मा ने बताया कि तम्बाकू उत्पाद से कैंसर के मरीज बढ़े हैं और इनमें मुह के कैंसर के मरीजों का भी इजाफा हुआ है। डा0 कर्मवीर ने आज जनमानस में जागरूकता फैलाने के लिए ग्रामीण स्तरों पर भी ऐसे कार्यक्रमों को करने पर जोर दिया। कार्यक्रम को मेट्रर्न रजनी मसीह, विजय वर्मा ने सम्बोधित किया इस दौरान डा0 एसके मिश्रा, डा0 राकेश गुप्ता, डा0 रविन्द्र, डा0 अर्पित वर्मा, डा0 हर्ष देव भारती काउन्सलर देव नन्दन श्रीवास्तव, अतुल पाण्डेय, पंकज शुक्ला , विवेक मित्तल, फार्मासिस्ट अमरेन्द्र सिंह, राम जी माथुर, स्टाफ नर्स अंजू कनौजिया, अंजली देवी फार्मासिस्ट विमल सिंह आदि मौजूद रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story