×

Lakhimpur News: युवाओं में भी तेजी से बढ़ रही डायबिटीज की समस्या, जीवनशैली में सुधार ही बचाव

Lakhimpur News: विश्व मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला पुरुष चिकित्सालय ओयल में किया गया। जिसके अंतर्गत गोष्ठी व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन हुआ।

Himanshu Srivastava
Published on: 14 Nov 2023 9:37 AM GMT
lakhimpur news
X

विश्व मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन (न्यूजट्रैक)

Lakhimpur Khiri News: विश्व मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला पुरुष चिकित्सालय ओयल में किया गया। जिसके अंतर्गत गोष्ठी व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन हुआ। जागरूकता गोष्ठी की अध्यक्षता सीएमएस जिला पुरुष चिकित्सालय डॉ. आईके रामचंदानी ने की। वहीं इस दौरान हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।

14 नवंबर को मनाया जाता है विश्व मधुमेह दिवस

14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले भर में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिला पुरुष चिकित्सालय में भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान हुई गोष्ठी में बोलते हुए सीएमएस जिला पुरुष चिकित्सालय डॉ आईके रामचंदानी ने कहा कि वर्तमान समय में मधुमेह युवाओं में भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके तमाम कारण हैं। जिन्हें आज जानना और समझना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर तमाम गंभीर बीमारियां हमारे शरीर में घर बना लेते हैं। इसके बाद शारीरिक रूप सहित मानसिक और आर्थिक रूप से भी परेशानियां होना प्रारंभ हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर और अपनी जीवनशैली में सुधार कर मधुमेह जैसी बीमारी से बचाव करें।

उन्होंने कहा कि सिर्फ बुजुर्गों में नहीं युवाओं सहित अब बच्चों में भी मधुमेह की बीमारी दिखने लगी है, जो बेहद गंभीर स्थिति है। जिला चिकित्सालय में इसके लिए चिकित्सकों सहित काउंसिलिंग की भी व्यवस्था है। जिससे बचाव और उपचार दोनों के जरिए मधुमेह जैसी बीमारी से आम जनमानस बच सकता है। इस दौरान एनसीडी क्लीनिक के नोडल अधिकारी डॉ शिशिर पांडे ने बताया कि विश्व मधुमेह दिवस पर इस बार जिस थीम को लेकर यह दिवस मनाया जा रहा है। वह थीम बेहद महत्वपूर्ण है।

एक्सिस टू डायबिटीज केयर जिसके जरिए जहां इस बीमारी से ग्रसित लोगों की देखभाल उपचार और जीवन शैली में बदलाव जैसे कुछ छोटे-छोटे बदलावों को अपना कर न सिर्फ देखभाल व इससे बचाव भी संभव है। जिस तरह से यह बीमारी बुजुर्गों युवाओं और बच्चों में फैल रही है। उसे देखते हुए आज व्यायाम सहित खान-पान और जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता है। दवाओं से अच्छा है जीवन शैली में बदलाव। इस दौरान डॉ सतीश वर्मा, डॉ एके द्विवेदी, डॉ शिखर बाजपेई, डॉ आशुतोष वर्मा, डॉ अनिल कुमार शुक्ला, डॉ मनोज शर्मा, डॉ राकेश गुप्ता, डॉ रवि सिंह, विजय वर्मा, रजनी मसीह, देवनंदन श्रीवास्तव, नीरज कुमार, सरिता सिंह, विवेक तिवारी, अनुज त्रिवेदी, मनोज मौर्य उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story