×

Dudhwa Buffer Zone: जख्मी बाघिन ने वन विभाग की टीम पर बोला हमला, कुछ देर बाद तोड़ा दम, Video Viral

Dudhwa Buffer Zone: लखीमपुर खीरी जिले स्थित दुधवा बफर जोन में एक बाघिन की मौत हो गई। बाघिन के शरीर पर गंभीर चोटों के निशान थे। दम तोड़ने से पहले उसने जमकर उत्पात मचाया। श

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Jun 2023 10:16 AM GMT

Dudhwa Buffer Zone: लखीमपुर खीरी जिले स्थित दुधवा बफर जोन में एक बाघिन की मौत हो गई। बाघिन के शरीर पर गंभीर चोटों के निशान थे। दम तोड़ने से पहले उसने जमकर उत्पात मचाया। शनिवार को वह जंगल से भटककर मैलानी रेंज के रामपुर ढकैया गांव पहुंच गई। उसे देख ग्रामीणों में दहशत मच गया। बाघिन ने कई लोगों के घरों में घुसकर उधम मचाया। डर के मारे लोगों ने घर के छत पर शरण ले ली और वहीं से बाघिन पर पत्थर बरसाने लगे।

इस मुठभेड़ में बाघिन को गंभीर चोटें आईं। इस दौरान पूरे गांव में अफरातफरी का माहौल रहा। लोग डर के कारण घरों में दुबके रहे। किसी को छत से नीचे उतरने की हिम्मत नहीं हो रही थी। गांव में बाघ के घुसने की जानकारी मिलने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व (डीटीआर) से फौरन एक रेस्क्यू टीम को मौक के लिए रवाना किया गया। मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम की गाड़ी पर बाघिन ने हमला बोल दिया। इस पूरी घटना का वीडियो इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रहा है।

दुधवा टाइगर रिजर्व (डीटीआर) के क्षेत्र निदेशक बी. पभाकर ने बताया कि गांव में बाघिन के घुसने की जानकारी मिलने के बाद फौरन एक क्विक रिस्पांस टीम को रवाना किया गया। टीम ने बाघिन को वापस जंगल लाने का प्रयास किया। लेकिन वो इसमें असफल रहे। बाघिन ने रेस्क्यू करने पहुंची टीम की गाड़ी पर हमला बोल दिया और उसकी खिड़की के शीशे को नुकसान पहुंचाया।

बाघिन काफी कमजोर दिख रही थी। हमला करने के बाद वो फौरन पास की झाड़ी में घुस गई। काफी देर तक कोई हलचल न होने के बाद रेस्क्यू टीम जब उसके पास पहुंची तो पता चला कि वो मर चुकी है। जिसकी सूचना फिर सीनियर अधिकारी को दी गई। बाघिन के शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया। पीएम रिपोर्ट आने के बाद मौत की वजह का खुलासा हो पाएगा।

कुछ दिन पहले नर बाघ की हुई थी मौत

दुधवा टाइगर रिजर्व (डीटीआर) में कुछ दिन पहले भी एक चार वर्षीय नर बाघ का शव मिला था। शव के पोस्टमार्टम में पता चला कि किसी अन्य बड़े जानवर के साथ लड़ाई में उसका सांसनली टूट गया था, जो उसकी मौत की वजह बना। उसके शरीर पर भी जख्म के गहरे निशान थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story