Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में नवनियुक्त 122 लेखपालों की ट्रेनिंग शुरू, डीएम ने किया शुभारंभ

Lakhimpur Kheri News: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने नवनियुक्त लेखपालों को उनके जीवन में इस नई शुरुआत की के लिए शुभकामनाएं दीं। कहा कि वह स्वयं सप्ताह में एक बार प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद रहकर नवनियुक्त लेखपालों द्वारा हासिल किये जा रहे प्रशिक्षण के बारे में फीड बैक लेंगी।

Himanshu Srivastava
Published on: 9 Sep 2024 1:45 PM GMT
Training of 122 newly appointed Lekhpals started in Lakhimpur Kheri, DM inaugurated it
X

लखीमपुर खीरी में नवनियुक्त 122 लेखपालों की ट्रेनिंग शुरू, डीएम ने किया शुभारंभ: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश के जनपद लखीमपुर खीरी में सोमवार को नवनियुक्त लेखपालों की राजस्व कार्यों की ट्रेनिंग शुरू हुई। प्रशिक्षण केंद्र जीआईसी में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने एडीएम संजय कुमार सिंह, एसडीएम सदर अश्विनी कुमार सिंह के साथ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर और दीप जलाकर ट्रेनिंग का शुभारंभ किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने नवनियुक्त लेखपालों को उनके जीवन में इस नई शुरुआत की कामयाबी के लिए शुभकामनाएं दीं। कहा कि वह स्वयं सप्ताह में एक बार प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद रहकर नवनियुक्त लेखपालों द्वारा हासिल किये जा रहे प्रशिक्षण के बारे में फीड बैक लेंगी। उन्होंने लेखपालों को राजस्व से संबंधित उनके कार्यकलापों और जिम्मेदारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूरे लगन से प्रशिक्षण हासिल करें ताकि अपनी ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे।


जनसेवा का ध्येय बनाकर ईमानदारी से निर्वहन करने का संकल्प लें

डीएम ने कहा कि लेखपाल राजस्व सेवा की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आज लेखपाल के दायित्व काफी बढ़ गए हैं। इसलिए नवनियुक्त सभी लेखपाल इस सेवा को जनसेवा का ध्येय बनाकर अपने दायित्वों को पूरी निष्ठा, मेहनत और ईमानदारी से निर्वहन करने का संकल्प लें। तभी हम जनता की समस्याओं का समाधान करने के साथ ही शासन की मंशा पर खरे उतर सकते हैं।


एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि सभी नए लेखपालों को फील्ड की बारीकियों से अवगत कराने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग के जरिए नवचयनित लेखपाल राजस्व विभाग के नियम कानून के साथ ही फील्ड का ज्ञान प्राप्त करेंगे। राजस्व का कार्य अपने आप मे अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है, इस कार्य के ससमय निष्पादन के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने नवचयनित लेखपालों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की। कार्यक्रम के अंत में उप जिलाधिकारी सदर अश्विनी कुमार सिंह ने आभार ज्ञापित किया।


लेखपालों की 02 बैच में ट्रेनिंग शुरू

बताते चलें कि जिले में 122 नवनियुक्त लेखपालों की 02 बैच में ट्रेनिंग शुरू हुई है। पहले बैच के 61 लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इसके बाद वह फील्ड में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। वही दूसरे बैच के 61 लेखपालों का फील्ड में आज से ही प्रशिक्षण शुरू हुआ है। इसके बाद वह प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इस दौरान उप जिलाधिकारी सदर अश्विनी कुमार सिंह, जीआईसी प्रधानाचार्य डॉ जगत प्रकाश सिंह, सहायक भूलेख अधिकारी अवधनरेश सिंह, नायब तहसीलदार सुनील कुमार, दिनेश कुमार, सुरभि गौतम आदि राजस्व कार्मिक मौजूद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story