×

Lakhimpur Kheri: केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी ने सम्मान देकर 32 किसानों का बढ़ाया मान, कई एफपीओ भी हुए सम्मानित

Lakhimpur Kheri: केंद्रीय मंत्री ने विधायक के साथ एफपीओ को फार्म मशीनरी बैंक की सौगात दी। किसान सम्मान दिवस के मौके पर खीरी में चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन मनाया गया। सीएम के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग भी हुई।

Himanshu Srivastava
Published on: 23 Dec 2023 1:45 PM GMT
Lakhimpur Kheri
X

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र (Social Media)

Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जन्म जयंती किसान सम्मान दिवस के रूप में उत्साह, उल्लास, उमंग से मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत में जनप्रतिनिधियों अफसरों ने किसानों के साथ लोकभवन, लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देखी और सुनी गई। केंद्रीय मंत्री ने मंडी परिसर में कृषि, उद्यान, गन्ना, पशुपालन और उनसे संबंधित विभिन्न सेक्टरों द्वारा लगाए स्टालों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने श्री अन्न जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी (Union Minister Ajay Mishra Teni) ने चौधरी चरण सिंह के कृतित्व, व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, 'चौधरी साहब ने किसानों के जीवन में उत्थान और सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। उनकी एक किसान नेता के रूप में देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनकी एक पहचान है। आज भी देश में सर्वमान्य किसान नेता की बात होती है तो उनका नाम आदर और सम्मान के साथ लिया जाता है। उनसे प्रेरणा लेकर सरकार पीएम के मार्गदर्शन में कृषकों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही।'

अजय मिश्रा टेनी- पीएम मोदी के लिए देश में चार जातियां ही

अजय मिश्रा टेनी ने कहा, 'पीएम मोदी के लिए देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी है। नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार। इन चार जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है। कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचा को खड़ा करने के लिए सरकार की ओर से किए जाने वाले प्रयास बताए। आज प्रत्येक कृषि उपज का निर्यात बढ़ा है। ड्रोन दीदी की संकल्पना को रेखांकित करते हुए कहा कि आज ड्रोन के जरिए उर्वरकों का छिड़काव किया जा रहा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए फसल जहां खराब और बीमार है। वहीं पर दवा का छिड़काव होगा। इस दृष्टि से कितना फायदा होगा। इससे समय पैसे के साथ-साथ उर्वरक की भी बचत होगी। सरकार ने सहकारी समितियां की आमदनी बढ़ाने एवं सशक्त करने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने मौजूद किसानों को चौधरी चरण सिंह की जन्म जयंती और किसान दिवस की शुभकामनाएं दी।'


DM बोले- किसान अर्थव्यवस्था की रीढ़

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह (DM Mahendra Bahadur Singh) ने कहा कि, सरकार किसानों की आय को बढ़ाने का हरसंभव प्रयास कर रही है। किसान अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का पूरा जीवन किसानों के लिए समर्पित रहा है।

आपको बता दें, जिला स्तर पर मंडी समिति राजापुर में "किसान सम्मान समारोह" का केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, डीसीबी अध्यक्ष विनीत मनार, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एएसपी नेपाल सिंह ने 32 अन्नदाताओं को प्रशस्ति पत्र व शाल भेंट किया। विभागीय अधिकारियों ने किसानों को योजनाओं की जानकारी दी।कार्यक्रम का सफल संयोजन डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा ने किया।

केंद्रीय मंत्री ने दो एफपीओ को प्रदान की फार्म मशीनरी बैंक

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने विधायक योगेश वर्मा और विनोद शंकर अवस्थी, डीएम, सीडीओ के साथ खीरी जिले के जगदेवपुर फार्मर ऑर्गेनाइजेशन प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड मढ़ई पुरवा भीरा बिजुआ और परमजीत फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड सहसपुर बांसी बिजुआ को एक-एक फॉर्म मशीनरी बैंक प्रदान की। इसमें सरकार की ओर से प्रत्येक फार्म मशीनरी बैंक (ट्रैक्टर, सुपर सीडर, पैडी स्ट्राचापर, रोटावेटर) की खरीद पर 12 लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया।


कृषि, उद्यान, गन्ना एवं पशुपालन सेक्टर के 32 किसान सम्मानित

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, डीसीबी अध्यक्ष विनीत मनार, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा के साथ कृषि, उद्यान, गन्ना एवं पशुपालन सेक्टर के लिए चार-चार प्रगतिशील किसानों को प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कृषकों को 07-07 हजार और चार-चार किसानों को द्वितीय स्थान प्रदान करने पर 05-05 हजार की धनराशि का चेक प्रदान किया। इसके अलावा किसानों को संगठित कर उनकी आय बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले एफपीओ जगदेवपुर यूएस ऑर्गेनाइजेशन प्रोड्यूसर कंपनी लि. मेंदईपुरवा निर्देशक अचल मिश्रा, ट्राईनफार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लि. निदेशक डॉ प्रीति वर्मा, शेयर क्रॉपिंग बायो एनर्जी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लि. निर्देशक शिव मोहन पांडेय, कान्हा बाबू फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लि. निदेशक अरविंद कुमार यादव, इवानयान नगरी ऑर्गेनिक फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लि. ग्राम महेशपुर निदेशक बबीता देवी को सम्मानित किया। पराली एकत्र करने वाले यंत्र क्रय करने के लिए एग्रिग्रेटर के रूप में चयन पत्र दिया गया।

इन सेक्टर्स के प्रगतिशील किसानों को मिला सम्मान

कृषि धान फसल के लिए किसान रणधीर सिंह (72 कुंतल/हेक्ट.) ने प्रथम और दिनेश चंद्र वर्मा (69.80 कु.) द्वितीय स्थान प्राप्त किया। तिल के लिए कौशल किशोर (12 कु.) प्रथम, फूल सिंह(11 कु.) द्वितीय, गेहूं के लिए रामपाल (64 कु.) प्रथम, गुरबचन सिंह (63 कु.) द्वितीय, सरसों के लिए मीना देवी (20 कु.) प्रथम, राम मंगल (18.40 कु.) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

उद्यान : केला खेती के लिए किसान ज्वाला सिंह (1020 कुंतल) ने प्रथम और बलबीर सिंह (940 कु.) द्वितीय स्थान प्राप्त किया। संकर ब्याज की खेती किसान गुरुदत्त सिंह (430 कु.) प्रथम और उर्मिला देवी (380 कु.) द्वितीय स्थान, टमाटर की खेती के लिए जमुना प्रसाद (350 कुं.) प्रथम और रामरतन (320 कु.) द्वितीय स्थान, मसाला मिर्च की खेती के लिए मो. शोएब (90 कुं.) प्रथम और राजेश (65 कु.) द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

गन्ना : शीघ्रपेड़ी गन्ना के लिए किसान रामाधार (गन्ना पेड़ी 0238/1441 कुंतल) और अनुज कुमार (गन्ना पेड़ी 0118/1370 कु.) शीघ्र पौधा गन्ना में किसान हरजिंदर सिंह (गन्ना पौधा 0118/1313 कुंतल) और जगत राम (गन्ना पौधा 0118/1079 कु.) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। शीघ्र पौधा गन्ना में किसान सत्यनारायण (गन्ना पौधा 0238/1307 कु.) , गुरविंदर सिंह (गन्ना पौधा 0118/1306 कुं.), सत्येंद्र पाल सिंह (गन्ना पौधा 0118/1283 कुं.), श्याम नारायण (गन्ना पेड़ी 0238/ 1072 कुं.) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

पशुपालन : मुर्रा भैंस 96 लीटर प्रतिदिन उत्पादन के लिए चंद्रशेखर ने प्रथम और 85 लीटर प्रतिदिन उत्पादन के लिए राजकुमार यादव ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। एचएफ गाय से 200 लीटर प्रतिदिन उत्पादन के लिए कमलजीत सिंह प्रथम, साहीवाल गाय से 57 लीटर प्रतिदिन उत्पादन के लिए लक्ष्मी नारायण ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बकरी पालन के के लिए सरफुद्दीन प्रथम, शरीफ ने द्वितीय प्राप्त किया। मुर्गी पालन में राजकुमार ने (30 हजार अंडा/ प्रतिदिन उत्पादन करके प्रथम स्थान और राम प्रकाश वर्मा ने 10 हजारअंडा उत्पादन करके द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इनकी रही मौजूदगी : सीवीओ डॉ सोमदेव सिंह चौहान, जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी, डीसीओ वेद प्रकाश सिंह, डीएचओ मृत्युंजय सिंह, पीपीओ सत्येंद्र सिंह, बीएसए सुभाष चंद्र, एसडीओ कृषि निखिल देव तिवारी, ईई विद्युत शैलेंद्र कुमार, केवीके जमुना बाद से डॉ विसेन और डॉ सुहैल।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story