×

Lakhimpur Kheri: नेपाल से आए हाथियों का दल फसल कर रहा तबाह, वन विभाग ने किसानों को पटाखे रखने की दी सलाह

Lakhimpur Kheri: नेपाल के शुक्ला फाटक नेशनल पार्क से आए हाथियों के दल मोहम्मदी रेंज के सजनिया वन बीट का रुख किया है। हाथी जंगल से निकल कर कभी खुटार रेंज तो कभी मोहम्मदी पहुंच रहे हैं, इस भ्रमण के दौरान जमकर उत्पात भी मचा रहे है।

Himanshu Srivastava
Published on: 3 Sep 2022 4:38 AM GMT
Lakhimpur Kheri News
X

जंगल में खड़ा हाथियों का झुंड (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Lakhimpur Kheri News: नेपाल के शुक्ला फाटक नेशनल पार्क से आए हाथियों के दल ने अब मोहम्मदी रेंज के सजनिया वन बीट का रुख किया है। आदमी का मडहा कोठी जंगल से निकल कर कभी खुटार रेंज तो कभी मोहम्मदी पहुंच रहे हैं, इस बीच भ्रमण कर रहे हाथियों द्वारा जमकर उत्पात मचाया जा रहा है, किशनपुर सेंचुरी मडहा कोठी से निकलने के बाद हाथियों के दल ने खुटार रेंज से रायपुर कुम्भिया कोचर फॉर्म आदि जगहों पर लगभग 150 बीघा फसल रौंद दिया है।

खुटार क्षेत्र के बबलू नरेश परमेश्वरदीन व कुम्भिया माफी निवासी गुरदेव सिंह सर्वजीत सिंह आदि ने बताया की खेती जंगल से सटे होने के कारण जंगल ने निकलने हाथियों के दल ने उनकी फसलों को चौपट कर दिया लोगों की फसलों का नुकसान तो ही रहा है साथ ही रात्रि में लोगों की नींद पर संकट बना हुआ है रात्रि जागरण कर रहे लोग पटाखे दगा कर हाथी को भगाने में लगे किसानों की सैकड़ों बीघा फसल नष्ट हो चुकी है।

कुछ किसानों का कहना है, कि रात में वह जाकर अपनी फसलों को बचाते हैं, अकेले होने पर वह हाथियों के दल के सामने हमको खड़े होने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं, कई बार तो पटाखे दगा कर शोर मचा कर खड़े होने की कोशिश की लेकिन हाथियों के दल हावी होने से उन्हें वापस भागना पड़ा है।

रेंजर नरेश ने कहा कोई भी खेतों की ओर ना जाए वही मुंबई रेल के सजनिया बीच में पहुंचे हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया जिस का निरीक्षण कर रहे रेंजर नरेश सिंह ने बताया कि किसानों की फसलों के नुकसान का आकलन किया जा रहा है नुकसान की सूची बनाकर भेजी गई है फिलहाल किसानों को अपने हाथ पटाखे व मिर्ची की सलाह दी है कोई भी किसान अकेले खेतों की ओर नहीं जाए।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story