×

Kushi Nagar News: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़े लाखों की लागत से बने शौचालय, होगी जांच

Kushi Nagar News: कुशीनगर जनपद में अधिकतर सामुदायिक शौचालयों की हालत बहुत ही खराब है। निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग के चलते समय से पहले शौचालय खराब हो गए हैं।

Mohan Suryavanshi
Published on: 12 Dec 2022 7:03 AM GMT
Lakhs of scam corruption came to the fore in the construction of toilets in Kushinagar
X

कुशीनगर: शौचालय के निर्माण में लाखों घोटाला भ्रष्टाचार आया सामने

Kushi Nagar News: जनपद में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'स्वच्छ भारत मिशन' (Swachh Bharat Mishan) सफेद हाथी बन चुका है।अफसर और प्रधान बंदर-बांट में मस्त हैं जिसके चलते योजना अपने उद्देश्य को पूरा करने की बजाय दम तोड़ती नजर आ रही है। जनपद में अधिकतर सामुदायिक शौचालयों की हालत बहुत ही खराब है। निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग के चलते समय से पहले शौचालय (community toilet) खराब हो गए हैं। रामकोला क्षेत्र (Ramkola area) के सेरामल छपरा का सामुदायिक शौचालय बनने की कुछ माह बाद ही डैमेज हो गया। दीवारों में दरार आ गई। शौचालय में ताला लटकता रहता है। यही हाल सामुदायिक शौचालय अहिरौली गांव का है जहां पर छोटी-छोटी टंकियों के सहारे सामुदायिक शौचालय चल रहा है और शौचालय की सीटें भी ध्वस्त हो गई है।

रामकोला विकास खंड के बिहुली सोमाली उर्फ हनुमानगंज गांव में स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत बना सामुदायिक शौचालय (community toilet) के दो वर्ष के अंदर ही टाइल्स उखड़ कर चकनाचूर हो गया और शौचालय की सीटें भी धँस गयी। जो घटिया सामग्री से निर्मित होने का सबूत दे रही है। रामकोला ब्लॉक मुख्यालय से महज 6 किमी दूरी पर स्थित बिहुली सोमाली गांव में बने शौचालय का दशा देखने तक किसी जिम्मेदार ने सुध नहीं ली। ग्रामीण मजबूर होकर खुले में शौच जाने को मजबूर हैं।

शौचालय की सीटें उखड़ गईं

रामकोला विकासखंड के बिहुली सोमाली उर्फ हनुमानगंज में वर्ष 2020 में तत्कालीन ग्राम प्रधान द्वारा गांव के लोगों को खुले में शौच से निजात दिलाने हेतु सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है । ग्रामीणों ने बताया कि सामुदायिक शौचालय के नींव से लेकर पूर्ण होने तक घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया। जिससे दो वर्ष के अंदर ही टाइले उखड़े लगे। टाइल्स के नीचे सिर्फ सफेद बालू ही दिखाई दे रहा है । सामुदायिक शौचालय के निर्माण में चिनाई में सफेद बालू की मात्रा का अधिक प्रयोग किया गया है। जिससे शौचालय की सीटें उखड़ गयी हैं ।

सामुदायिक शौचालय के निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग कर जिम्मेदारों ने सरकारी धन का खूब बंटर वाट किया है। सामुदायिक शौचालय के बाहर लगे बोर्ड पर लोकार्पण तिथि 19 अक्टूबर 2020 अंकित हैं। लोकार्पण बोर्ड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के कर कमलों से तथा पंचायत राज्य मंत्री, सांसद, विधायक व प्रधान की गौरवमयी उपस्थिति अंकित हैं।

अधिकारी ने कहा होगी जांच

वर्तमान प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि सामुदायिक शौचालय की टाइल्स टूटने और सीटें धसने की सूचना संबंधित को दिया।इस संबंध में खंड विकास अधिकारी उषा पाल ने कहा कि जांच करवाकर उचित कार्यवाही की जायेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story