×

भूमि आवंटन का विरोध: मानबेला किसानों ने कहा- योगी तेरे राज में कटोरा किसानों के हाथ में

मानबेला किसानों ने यूपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ के खिलाफ भूमि आवंटन के विरोध में सड़कों पर घूम-घूमकर भिक्षाटन किया। किसानों ने योगी सरकार और जीडीए प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

priyankajoshi
Published on: 21 Jan 2018 12:32 PM GMT
भूमि आवंटन का विरोध: मानबेला किसानों ने कहा- योगी तेरे राज में कटोरा किसानों के हाथ में
X

गोरखपुर: मानबेला किसानों ने यूपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ के खिलाफ भूमि आवंटन के विरोध में सड़कों पर घूम-घूमकर भिक्षाटन किया। किसानों ने योगी सरकार और जीडीए प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

जीडीए प्रशासन आवंटियों को पुलिस फोर्स के बल पर कब्जा दिलाने में लगा हुआ है जिसका विरोध किसान पिछले कई दिनों से कर रहे हैं।

चेतना तिराहे स्थित इंदिरा गांधी की प्रतिमा के समक्ष सैकड़ों की संख्या में मानबेला किसानों ने एकत्रित होकर अपने भूमि के आवंटन के विरोध में योगी सरकार और जीडीए प्रशासन को खूब खरीखोटी सुनाई। किसानों ने हाथों में कटोरा लेकर भिक्षाटन भी किया। मानबेला में किसानों की जमीन पर अधिग्रहण के लिए जीडीए को पुलिस प्रशासन का सहारा लेना पड़ा। कई बार जीडीए और किसान आमने-सामने भी आए लेकिन अब जीडीए पीछे हटने को तैयार नहीं।

योगी सरकार अपना वादा भूली: किसान

वहीं किसानों ने मुख्यमंत्री योगी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जब वह सांसद थे क्या वह हमारे साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का आश्वासन दिया करते थे। आज उनकी सरकार है और वह लाठी डंडे के बल पर हमारी जमीनों को हथियार रहे हैं। यूपी सरकार अपना वादा भूल गई इसी भूमि से सांसद योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर किसानों के हक को मारा जाएगा तो वह सरकार से दो-दो हाथ करने को तैयार रहेंगे, लेकिन जब आज उनकी खुद की सरकार है तो वह हमें अकेला छोड़ पूंजीपतियों का साथ दे रहे हैं।

सड़को पर उतरे किसान

सैकड़ों की संख्या में भिक्षाटन करने वाले यह किसान आज अपनी बेबसी और अपने परिवार को भुखमरी से बचाने के लिए सड़कों पर उतरे हैं। किसानों ने बताया कि वह पिछले कई दिनों से सड़कों पर रह रहे हैं। उनके सर से छत का साया छीन लिया गया है वह भुखमरी के कगार पर हैं। इन सबके बावजूद योगी सरकार और जीडीए प्रशासन का के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। किसानों ने कहा कि हम इस भिक्षाटन के पैसे से अपने परिवार का भरण पोषण करेंगे।

किसानों ने की मांग

इससे पहले जब समाजवादी पार्टी की सरकार थी तो हमें ₹50000 मुआवजा मिल रहा था, तब सांसद योगी आदित्यनाथ ने मानबेला किसानों के बीच जाकर कहा था कि इतने कम मुआवजे में हम जमीन नहीं देंगे चाहे सरकार से क्यों ना दो-दो हाथ करना पड़े लेकिन जब आज खुद योगी मुख्यमंत्री हैं तो वह अपना वादा भूल गए और हमें भुखमरी के कगार पर छोड़ दिया है। हमारी योगी सरकार से मांग है कि हमें उचित मुआवजा दिया जाए जिससे कि हमारे परिवार का भरण-पोषण हो सके।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story