×

Baghpat Video: जोशीमठ के बाद बागपत में भी दरकी जमीन, दहशत में लोगों का पलायन शुरू

Baghpat Video: यमुना नदी किनारे बसे बागपत में भी दर्जन भर मकानों में आई दरारों से ख़ौफ़ पसर गया है। आलम ये है कि दहशत के साए में रह रहे लोग अब पलायन कर रहें हैं

Paras Jain
Report Paras Jain
Published on: 12 Jan 2023 12:45 PM GMT
X

बागपत में दरकी जमीन

Baghpat News: जोशीमठ में जमीन दरकने से आई दरारों से दहशत का साया अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी आ गया है । यमुना नदी किनारे बसे बागपत में भी दर्जन भर मकानों में आई दरारों से ख़ौफ़ पसर गया है। आलम ये है कि दहशत के साए में रह रहे लोग अब पलायन कर रहें हैं, उन्हें डर है कि कहीं मकान ढह ना जाए। बताया जा रहा है कि गैस पाइपलाइन की वजह से जमीन धंसी तो मकानों में दरारें आ गई । जब कुछ लोगों का कहना है यमुना के किनारे होने से ये इलाका दरक रहा है।

बागपत के ठाकुरद्वारा इलाके में जमीन दरकनी शुरू

बागपत के ठाकुरद्वारा इलाके में जमीन जब दरकनी शुरू हुई तो ऐसी दरकी कि मकानों में दरारें आने लगी, सुबह तक ये दरारें और गहरी होती चली गई । एक दो नहीं बल्कि दर्जन भर से ज्यादा मकानों में दरार आई तो चर्चा जंगल मे आग की तरह फैल गई । लोगों का हुजूम मौके पर उमड़ गया, लोग घर का सामान निकालकर पलायन करने लगे। मामला बागपत शहर कोतवाली क्षेत्र के ठाकुर द्वारा मोहल्ले सामने आया है जहां दर्जनों परिवार ऐसे है जो दहशत में रहने को मजबूर है । इसकी वजह ये है कि इन लोगो के घरों में दरारें आ गई है। सारा घर दरार आने के कारण धस चुका है। पीड़ित परिवार के लोग डर के साये में जी रहे है कहि कोई बड़ा हादसा न हो जाये । कोई बड़ी अनहोनी या अप्रिय घटना न हो जाये । रातो को जाग जागकर काट रहे है इसलिए कुछ परिवार के लोग ऐसे भी है जिन्होंने अपने सामान की पैकिंग शुरू कर दी है और यहां से मजबूरन प्लायन करने को मजबूर है।

रात को सोते हुए भी लग रहा डर: पीड़ित लोग

पीड़ित परिवार के (राजीव गुप्ता, सुधाकर स्वामी, राधेश्याम शर्मा, भूपेंद्र शर्मा, ओमपाल कश्यप, पवन गुप्ता, दिनेश शर्मा) लोगों का कहना है कि जल्द ही 2-3 दिन के भीतर सामान पैक करके सभी लोग कहीं ओर शिफ्ट हो जाएंगे। मोहल्ले के लोगो का कहना है कि रात को सोते हुए भी डर लगने लगा है । छोटे छोटे बच्चे है उन्हें इस कड़ाके की ठंड में बाहर कहा लेकर जाए। वही नगरपालिका परिषद बागपत के चेयरमैन से लेकर डीएम तक शिकायत की जा चुकी है परन्तु न तो किसी ने कोई कार्रवाई की ओर न ही आजतक यहां आकर पीड़ित परिवार की सुध ली है।

वहीं, एक परिवार ऐसा भी है जिनका कहना है कि उनकी आठवी पीढ़ी इस घर मे रह रही है । ये उनकी दादिलयी जमीन थी जिसे उन्होंने लगभग 20 वर्ष पहले नवनिर्माण कर उसे बनाया था किंतु आज उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है । इसीलिए उन्हें अपना घर होते हुए भी आज अपने ही घर से बाहर जाना पड़ेगा । दर्जनों मकान में दरार की समस्या बनी है लोग प्लायन को मजबूर है और अफसर जांच कर कार्रवाई की बात कहकर सिर्फ अपना पल्ला झाड़ रहे है । अफसरों की नींद उस समय टूटेगी जिस दिन यहां भी उत्तराखंड के जोशीमठ जैसा कोई बड़ा हादसा हो जाएगा ।

4 से 5 मकानों में दरार की सूचना आई: SDM

हम लोगो को ऐसी शिकायते प्राप्त हुई है कि कुछ घरों में दरारे आ गई है जिसका कारण लोगों के द्वारा बताया जा रहा है जो गैस पाइप लाइन पड़ी हुई है उसके कारण उसमें दरारें आई है। SDM को निर्देशित कर दिया गया है। तत्काल मोके पर पहुँच कर के जांच करें जो भी इसके लिए जिम्मेदार हो उसके खिलाफ कार्रवाई तो करेंगे हीं, फिलहाल हम लोग उसका समाधान निकालने का प्रयास कर रहे है। SDM उसमें जांच कर रही है जैसे हीं रिपोर्ट आएगी हम कार्रवाही करेंगे। 4 से 5 मकान है जिसमे दरार की सूचना आयी है, लेकिन हम जांच करा रहे है जैसे हीं सही रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी कार्यवाही करेंगे । ऐसा कुछ (पलायन ) हम होने नहीं देंगे इससे पहले हीं हम समस्या का समाधान करा लेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story