×

Lucknow News: लोहिया संस्थान ने राजभवन में लगाया प्लेटलेट्स डोनेशन कैंप, कराया पंजीकरण

Lucknow News: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा राजभवन में 'स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन के जागरूकता व पंजीकरण शिविर' का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 165 स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन वालंटियरों का पंजीकरण किया गया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 March 2022 3:48 PM GMT
Lohia Institute organized platelets donation camp at Raj Bhavan
X

लोहिया संस्थान ने राजभवन में लगाया प्लेटलेट्स डोनेशन कैंप।

Lucknow News: सोमवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) द्वारा राजभवन में 'स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन के जागरूकता व पंजीकरण शिविर' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) की मौजूदगी एवं लोहिया संस्थान की निदेशक प्रो सोनिया नित्यानन्द (Director Prof. Sonia Nityanand) की अध्यक्षता में कराया गया। इस मौके राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध निदेशक अपर्णा उपाध्याय (NHM Managing Director Aparna Upadhyay ) द्वारा अपने सम्बोधन में ई-रक्त कोष में प्लेटलेट डोनर रजिस्ट्री को समावेश करने की बात कही गई।

रक्तस्राव को रोकने में प्लेटलेट्स की होती है अहम भूमिका

शिविर का उद्देश्य समाज में ब्लड डोनेशन की भांति प्लेटलेट्स डोनेशन (platelets donation) के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना था। लोहिया संस्थान की निदेशक प्रो सोनिया नित्यानन्द (Director Prof. Sonia Nityanand) ने अपने सम्बोधन में शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि "शरीर में रक्त स्राव को रोकने के लिए व थक्का बनाने में प्लेटलेट्स की अहम भूमिका होती है। प्लेटलेट्स की कमी के कारण रक्तस्राव की सम्भावना अत्याधिक बढ़ जाती है, जिसको थ्रोम्बोसाइटोपेनिया कहा जाता है।"


उन्होंने कहा कि "जो व्यक्ति थ्रोम्बोसाइटोपेनिया से ग्रसित होते हैं। ऐसे व्यक्तियों को प्लेटलेट्स चढ़ाने की आवश्यकता होती है। प्रदेश के अधिकांश सेन्टरों में (ब्लड बैंक) प्लेटलेट्स की कमी है। इसके दृष्टिगत प्लेटलेट्स डोनेशन वालंटियरों को जोड़ने के लिए इस जागरूकता एवं प्लेटलेट्स डोनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन शिविर का आयोजन किया गया है।

राज्यपाल ने किया पुस्तिका का विमोचन

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने सभागार में उपस्थित आम जन को सरल भाषा में शरीर में प्लेटलेट्स की भूमिका एवं विभिन्न बीमारियों जैसे डेंगू, कैंसर, ब्लीडिंग इत्यादि में होने वाले उसके प्रयोग पर प्रकाश डाला। साथ ही यह भी अनुरोध किया कि वह इस महादान हेतु स्वंय तो पंजीकृत हो साथ ही समाज के लोग जिनसे वह जुड़े हैं को भी प्रेरित करें। इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा पुस्तिका "स्वैच्छिक प्लेटलेट दानः आओ बढ़ाए कदम स्वस्थ प्रदेश की ओर" का विमोचन किया गया। पुस्तिका में स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन से सम्बन्धित समम्त जानकारी संक्षेप में उपलब्ध कराई गयी है।


शिविर में लोहिया संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) के संकाय सदस्यों, एमबीबीएस छात्रों, समाज सेवी समूहों एवं राजभवन के लोगों द्वारा प्रतिभाग कर स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन (platelets donation) पंजीकरण करवाया गया। शिविर में कुल 165 स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन वालंटियरों का पंजीकरण किया गया। पंजीकृत वांलटियरों को डोनर कार्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। गौरव प्रथम स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन वालंटियर बनें। इनके द्वारा समय-समय पर स्वैच्छिक प्लेटलेट्स डोनेशन किया जाता रहा है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story