×

Meerut News: भाजपा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी बोले, दुनिया को मुट्ठी में करने की ताकत डिजिटल इंडिया में

Meerut News: राज्यसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक और राज्यसभा सांसद व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा दुनिया को मुट्ठी में करने की ताकत डिजिटल इंडिया में है।

Sushil Kumar
Published on: 10 Dec 2022 1:28 PM GMT
Laxmikant Bajpai told the power of Digital India in Meerut Digital India has the power to control the world
X

मेरठ: दुनिया को मुट्ठी में करने की ताकत डिजिटल इंडिया में, लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने डिजिटल इंडिया की ताकत बताई

Meerut News: भारत विश्व का सबसे युवा देश है और किसी भी समाज अथवा राष्ट्र की वास्तविक शक्ति उसके युवा शक्ति ही होती है। भारत की युवा शक्ति को समृद्ध, सशक्त और बलशाली बनाने का काम कर रही है सरकार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) की जनकल्याणकारी नीतियों के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के युवाओं को स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत सशक्त बनाने में लगे हैं।

राज्यसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक और राज्यसभा सांसद व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेयी (Laxmikant Bajpai) ने उक्त विचार मुख्य अतिथि के रूप में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग में विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि आज का युग डिजिटल युग है, देश और दुनिया को मुट्ठी में कर लेने की ताकत डिजिटल इंडिया में है। उत्तर प्रदेश शासन द्वारा इसी क्रम में युवाओं को स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत टैबलेट दिए जा रहे हैं। इसका सदुपयोग अपने शैक्षणिक स्तर को उन्नत की दिशा में करने के लिए विद्यार्थी करेंगे।

डॉ लक्ष्मीकांत बाजपेई ने इतिहास विभाग के म्यूजियम का निरीक्षण किया

इससे पूर्व इतिहास विभाग में सांसद डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेई का प्रोफेसर विघ्नेश कुमार, प्रोफेसर आराधना, डॉक्टर के के शर्मा द्वारा शॉल उड़ाकर एवं बुके देकर स्वागत अभिनंदन किया। प्रोफेसर विघ्नेश कुमार द्वारा लिखित पुस्तक 1857 IN 1857 भी प्रोफेसर त्यागी ने डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेई को भेंट की। विभागाध्यक्ष सांसद डॉ लक्ष्मीकांत बाजपेई ने इतिहास विभाग के म्यूजियम का निरीक्षण करते समय इतिहास विभाग के म्यूजियम के उच्चीकरण हेतु अपेक्षित सहयोग देने की बात कही।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के इतिहास विभाग में आज परास्नातक के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ विघ्नेश कुमार ने की। इस अवसर पर प्रोफेसर विघ्नेश त्यागी ने बताया कि आज टेबलेट वितरण कार्यक्रम के पश्चात विभाग में नवागंतुक विद्यार्थियों का स्वागत समारोह रिफ्रेशर पार्टी भी रखी गई। जिसके द्वारा विद्यार्थियों में जूनियर एवं सीनियर की दृष्टि से परस्पर परिचय समन्वय बेहतर हो सकेगा। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉ नीरा सक्सेना के अतिरिक्त प्रोफ़ेसर आराधना, डॉक्टर के के शर्मा, डॉ कुलदीप कुमार त्यागी, डॉक्टर योगेश कुमार, डॉक्टर सूची, अरशद, कमल कांत, रिंकू, विकास, कालूराम प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


दर्शकों ने छात्र-छात्राओं की प्रस्तुतियों को बखूबी सराहा

रिफ्रेशर पार्टी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अद्भुत छटा बिखरी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रारंभ छात्रा अंबिका चौधरी और खुशबू ठाकुर द्वारा सरस्वती वंदना से किया गया। नृत्य ग्रुप वन में श्रेयांशी, काजल, प्राची ग्रुप 2 में श्वेता, आर्षप्रीत ग्रुप 3 में अवंतिका और रितु के साथ-साथ छात्रा खुशबू और इशिता, इंदु, अदिति, नेहा आदि के गायन एवं नृत्य से सांस्कृतिक कार्यक्रम में चार चांद लगे।

दर्शकों ने छात्र-छात्राओं की प्रस्तुतियों को बखूबी सराहा। विशेष बात यह रही कि सभी छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रस्तुतियों में अपने देश की कल्चर को बहुत ही अनुशासनबद्ध होकर प्रदर्शित किया। एंकरिंग m.a. थर्ड के विद्यार्थी विशाल और अवंतिका गौतम ने की। कार्यक्रम में प्रशांत, अवंतिका, निशांत, श्वेता, मुकेश, श्रेयांशी, सत्येंद्र, यशवंत, अमन चौहान, आकाश यादव, विजयपाल, विवेक, काजल आदि सभी का विशेष सहयोग रहा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story