×

Lucknow News: अवैध कब्जेदारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, सुलभ आवास में कई फ्लैट सील

Lucknow News: एलडीए (LDA) के सुलभ आवास योजना (accessible housing scheme) में अवैध तरीके से रह रहे कब्जेदारों से खिलाफ अभियान चलाया गया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 16 July 2022 4:22 PM GMT
Big action against illegal occupants in Lucknow, many flats sealed in Sulabh housing, big campaign will run on 18
X

लखनऊ: LDA ने की अवैध कब्जेदारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: एलडीए (LDA) के सुलभ आवास योजना (accessible housing scheme) में अवैध तरीके से रह रहे कब्जेदारों से खिलाफ अभियान चलाया गया। उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी के निर्देश पर सेक्टर 1 से लेकर 6 तक चले इस अभियान में कई फ्लैट ऐसे मिले थे जिसमें अवैध रूप से लोग रह रहे थे। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी (Indramani Tripathi, Vice President, Lucknow Development Authority) से इसको लेकर शिकायत की गई थी। जिसके बाद पिछले दिनों उन्होंने प्राधिकरण की टीम को भेजकर सुलभ आवास योजना के सभी सेक्टर की जांच कराई थी।

उसके बाद शनिवार को प्राधिकरण के अधिकारियों, कर्मचारियों और पुलिस की मौजूदगी में इन अवैध कब्जेदारों के खिलाफ मुहिम चलाकर इसे खाली कराया गया। जिसमें गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-4 स्थित सुलभ आवासों में रहने वाले कब्जेदारों का प्राधिकरण के अधिकारियों ने उनके सामान सहित बेदखल करते हुए 9 आवासों को अपने कब्जे में लिया। इस सम्बन्ध में उपाध्यक्ष ने बताया कि अवैध कब्जेदारों के खिलाफ यह कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।


20 अधिकारियों की टीम गठित हुई थी

जोन-1 के अधिशासी अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह (Executive Engineer Avanindra Kumar Singh) ने बताया कि उपाध्यक्ष द्वारा बहुमंजिला आवासीय योजनाओं में रहने वाले आवंटियों की शिकायतों के समाधान के लिए समस्त आरडब्ल्यूए के साथ बैठक की गयी थी। इसमें सुलभ आवास योजना के आरडब्ल्यूए द्वारा कालोनी के भवनों में अवैध कब्जों की शिकायत की गयी थी। उपाध्यक्ष ने इसे गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही के लिए 20 अधिकारियों की टीम गठित की थी। इन टीमों द्वारा गोमती नगर विस्तार योजना के सेक्टर-1, 4 व 6 में स्थित सुलभ आवासों का सर्वे किया गया, जिसमें प्रथम दृष्ट्या लगभग 150 आवासों में अवैध कब्जे मिले थे। इस पर उपाध्यक्ष ने सुलभ आवास योजना में अभियान चलाकर आवासों को कब्जा मुक्त कराने के आदेश दिये थे।

सुलभ आवासों में अभियान चलाया गया

अधिशासी अभियंता अवनीन्द्र सिंह ने बताया कि आज सेक्टर-4 स्थित सुलभ आवासों में अभियान चलाया गया। इस क्रम में प्राधिकरण पुलिस बल के सहयोग से फ्लैट संख्या- ए-1/12, ए-2/4, ए-3/31, ए-3/24, ए-3/32, ए-9/1, ए-9/24, ए-10/33 और ए-5/34 को खाली कराकर प्राधिकरण द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया। कार्यवाही के दौरान कुछ फ्लैटों में अवैध कब्जेदार निवास करते हुए मिले, जिन्हें उनके सामान समेत वहां से हटा दिया गया। उन्होंने बताया कि खाली कराये गए आवासों में प्राधिकरण द्वारा अपना ताला लगाते हुए नोटिस चस्पा की गयी, साथ ही पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी कराई गई।


बता दें प्राधिकरण द्वारा स्थानीय थाने से पुलिस की मांग की गई है. जिसमें 18 जुलाई को पुलिस बल दिये जाने की तारीख़ तय की गई है. थाने से प्रर्याप्त पुलिस बल मिलने के बाद जल्द ही गोमती नगर विस्तार योजना के सेक्टर-1 व 6 स्थित सुलभ आवासों में भी अवैध कब्जेदारों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story