×

Lucknow News: एलडीए ने गोमतीनगर और जानकीपुरम में अवैध झुग्गी झोपड़ी पर चलाया बुल्डोजर, अवैध निर्माण किए सील

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने अवैध कब्जों से अतिक्रमण हटाने के क्रम में सोमवार को गोमती नगर और जानकीपुरम विस्तार में अभियान चलाकर झुग्गी झोपड़ी पर बुल्डोजर अवैध कब्जे हटाए गए।

Prashant Dixit
Published on: 20 Dec 2022 2:23 AM GMT
Lucknow News
X

झुग्गी झोपड़ी हटाता बुल्डोजर (सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने अवैध कब्जों से अतिक्रमण हटाने के क्रम में सोमवार को गोमती नगर और जानकीपुरम विस्तार में अभियान चलाकर अवैध कब्जे हटाए गए। अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया, कि गोमती नगर के विजयन्त खण्ड में प्राधिकरण की लगभग 2,100 वर्गमीटर जमीन पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा करके झुग्गी बनाकर के निवास कर रहे थें। जिसे जोन 1 के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंता एवं प्रवर्तन जोन 1 के अवर अभियंता द्वारा प्राधिकरण पुलिस बल तथा विभूतिखण्ड थाने के पुलिस बल के सहयोग से खाली कराया गया है।

आज एलडीए ने की यह शहर में कार्यवाही

इसके साथ ही जानकीपुरम विस्तार में सेक्टर 1 और 2 के सामने भिठौली क्रासिंग से यूनिवर्सिटी तक ग्रीन बेल्ट की जमीन पर कुछ लोगों द्वारा झुग्गी-झोपड़ी बनाकर अवैध कब्जे किए गए। इसमें दर्जनों की संख्या में पटरा-बल्ली की दुकानें व कबाड़ कारोबारियों के भी अवैध कब्जे थें। जिसे प्रवर्तन जोन-5 की जोनल अधिकारी और अभियंत्रण जोन-5 के अधिशासी अभियंता के नेतृत्व में अभियंता द्वारा प्राधिकरण पुलिस बल व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से खाली कराया गया। अधिशासी अभियंता ने बताया, कि कार्यवाही के दौरान 100 से अधिक अवैध कब्जे हटाए गए। इस दौरान वन विभाग, नगर निगम व जिला प्रशासन के अधिकारी भी साथ मौजूद रहे।

कानपुर रोड पर अवैध निर्माण किया सील

एलडीए ने अवैध निर्माणों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करते हुए आज सोमवार को कानपुर रोड पर सीलिंग की कार्यवाही की। एलडीए जोन 2 जोनल अधिकारी ने बताया, कि स्वीकृत मानचित्र के कानपुर रोड योजना में कुसुम केसरवानी पत्नी श्रीनाथ केसरवानी भूखण्ड 104 सेक्टर B एलडीए कालोनी कानपुर रोड लखनऊ द्वारा सेटबैक को कवर किए हुए पहले ने बनें बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल का निर्माण कार्य पूर्ण करने के उपरान्त वर्तमान में द्वितीय तल का निर्माण कार्य किया जा रहा था। इस अवैध निर्माण के विरूद्ध न्यायालय में वाद संख्या-452 2022 चल रहा था। अवैध निर्माण किए जाने पर उउस परिसर को सील किए जाने के आदेश दिए गए थें। अब उस आदेश का प्रवर्तन के सहायक अभियंता के नेतृत्व में प्राधिकरण पुलिस बल के सहयोग से उक्त निर्माण को सील कर दिया गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story