Lucknow News: एलडीए की 20 से 60 फीसद तक महंगी होंगी जमीनें, ये इलाके हैं शामिल

Lucknow News: एलडीए की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, सीजी सिटी में व्यावसायिक संपत्तियों की कीमत 60 फीसद तक बढ़ सकती है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 15 Jun 2022 7:46 AM GMT
Lucknow news
X

एलडीए की 20 से 60 फीसद तक महंगी होंगी जमीनें (Social media)

Lucknow News: राजधानी के पॉश इलाकों में अगर आप आशियाना बनाने का ख्वाब देख रहे हैं तो आपको अब और भी मोटी कीमत चुकानी पड़ेगी। दरअसल लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) 20 से 60 फीसदी तक जमीन (Land expensive) के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। एलडीए के सचिव पवन गंगवार (LDA Secretary Pawan Gangwar) की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर फैसला लिया गया है।

जिस इलाके में जमीन के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार हुआ है उसमें सबसे महंगे इलाके में शामिल गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, सीजी सिटी और चक गजरिया सिटी शामिल है। यहां पर अब व्यवसायिक और ग्रुप हाउसिंग के भूखंडों को खरीदने के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी।

कीमत में 20 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है

एलडीए सचिव पवन गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में जो फैसला लिया गया है उसके मुताबिक गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, सीजी सिटी में व्यावसायिक संपत्तियों की कीमत 60 फीसद तक बढ़ सकती है। इसके साथ ही हाउसिंह भूखंडों की कीमत में 20 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है। चक गजरिया सिटी के व्यवसायिक और ग्रुप हाउसिंग के भूखंडों की कीमत भी 20 फीसदी तक बढ़ सकती है। इसका पूरा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

एक दो के भीतर ही नई दरें निर्धारित कर इसे लागू कर दिया जाएगा। बता दें एलडीए ने अपनी सीजी सिटी योजना में जमीन की कीमतें फ्रीज कर रखी थी। पिछले महीने हुई बोर्ड की बैठक में इसकी कीमतें डि फ्रीज कर दी गयी थीं। जिसके बाद कीमतें बढ़ने की अटकलें लगायी जा रही थी। अब एलडीए ने अपनी सीजी सिटी योजना के अलावा, गोमतीनगर, कानपुर रोड, बसंतकुंज तथा मानसरोवर सहित अन्य योजनाओं में भी जमीन की कीमतें बढ़ाने की तैयारी की है।

महंगे होंगे मकान व प्लाट

नई दर लागू होने से जमीन की कीमतें बढ़ जाएंगी। एलडीए की योजनाओं में भी मकान और प्लाट महंगे हो जाएंगे। इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। खरीदारों को पहले की तुलना में 20 प्रतिशत तक ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी। जबकि व्यवसायिक भूखंडों के लिए 60 फीसदी तक दाम ज्यादा देने पड़ेंगे। उदाहरण के तौर पर देखें तो बंसतकुंज योजना के कुछ सेक्टर में प्राधिकरण के काफी प्लाट खाली हैं। बावजूद उसके जब नई दरें लागू होंगे तो इनकी कीमतें भी लगभग 4000 रुपए प्रति वर्गमीटर तक बढ़ जाएंगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story