×

Lucknow News: नागरिक सुविधा दिवस पर 103 शिकायत आई, जिसमें से 25 प्रकरणों का मौके पर किया गया निस्तारण

Lucknow News: शहरी क्षेत्र के नागरिकों की जरूरी सभी समस्याओं बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि समस्याओं के निस्तारण के सफल समाधान के लिए एलडीए में मगंलवार को नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया गया।

Prashant Dixit
Published on: 29 Nov 2022 5:11 PM GMT
Lucknow Development Authority
X

Lucknow Development Authority 

Lucknow News: शहरी क्षेत्र के नागरिकों की जरूरी सभी समस्याओं बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि समस्याओं के निस्तारण के सफल समाधान के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण में 29 नवंबर को मगंलवार को मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब ने नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया गया। आज नागरिक सुविधा दिवस में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार, एलडीए उपाध्यक्ष, नगर निगम, जल निगम नगरीय, जलकल विभाग, प्रदूषण, आवास विकास, यातायात विभाग और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का निस्तारण किया गया।

लखनऊ नगर निगम में आई 22 शिकायतें

आज नागरिक सुविधा दिवस पर नगर निगम की 22 शिकायतें आई है। इसमें सड़क और हाउस टैक्स से संबंधित मुख्य समस्याएं रही थी। लखनऊ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने बताया, कि प्रभावी ढंग एवं उच्चकोटि की संवेदनशीलता के साथ शहरी क्षेत्र के नागरिकों की मूलभूति समस्या के सफल समाधान के दृष्टिगत किया जाए। उन्होंने कहा कि जन मानस को दिन-प्रतिदिन के जीवन यापन से जुड़ी हुई छोटी समस्याओं के निराकरण जरूरी है।

सुविधा दिवस पर कहां से आई शिकायतें

लखनऊ विकास प्राधिकरण- 62, नगर निगम- 22, जल निगम- 03, आवास विकास परिषद - 03, लोक निर्माण विभाग - 02, जिलाधिकारी कार्यालय - 02, लेसा-02, पुलिस 01, प्रदूषण- 01, मण्डालुक्त कार्यालय/मण्डलायुक्त न्यायालय 2, अंतर विभागीय समन्वय से निस्तारित - 3,

लखनऊ जिलाधिकारी ने कही यह बात

आपको बता दें, हर महीने के अंतिम मंगलवार को एलडीए में नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे विशेषकर एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं और विभागों की सहभागिता वाले प्रकरणों की एक सयुक्त टीम बना कर निस्तारण कराया जा रहा है। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन प्रभावी ढंग से उच्चकोटि की संवेदन शीलता के साथ शहरी क्षेत्र के नागरिकों की मूलभूति समस्या के सफल समाधान के दृष्टिगत किया जा रहा है।

लखनऊ मण्डलायुक्त ने कही यह बात

लखनऊ मण्डलायुक्त ने कहा, कि नागरिक सुविधा दिवस में प्राप्त शिकायतों को एक रजिस्टर में दर्ज करते हुए उसका विवरण रखा जाएगा एवं हुए समाधान का अंकन भी किया जाएं। उन्होंने आगे बताया कि आज नागरिक सुविधा दिवस पर कुल 103 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमें से 25 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर करते हुए अवशेष प्रकरणों को सम्बंधित विभागों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया।

एक ही जगह पूरी रजिस्ट्री की प्रक्रिया

जबकि लखनऊ विकास प्राधिकरण अपनी शारदा नगर विस्तार योजना में निर्मित प्रधानमंत्री आवासों के आवंटियों को रजिस्ट्री के लिए सुनहरा अवसर दे रही है। इसके अंतर्गत एलडीए भवन के भूतल पर दिनांक 30.11.2022 से 07.12.2022 तक विशेष रजिस्ट्री कैम्प का आयोजन कर रहा है। इसमें आवंटी एक ही जगह पर समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कराते हुए अपने भवन की रजिस्ट्री निष्पादित कराकर कब्जा प्राप्त कर सकेंगे। जिससे की लोग बहुत आराम से रजिस्ट्री करवा सकते है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story