Lucknow News: आवासीय भूमि में हो रहे व्यवसायिक निर्माण को एलडीए ने किया सील

Lucknow News Today: लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही किये जाने के क्रम में आज बुधवार को गोमती नगर के विनय खण्ड में आवासीय भूमि में कराएं जा रहे व्यवसायिक निर्माण को सील कर दिया गया है।

Prashant Dixit
Published on: 30 Nov 2022 2:27 PM GMT
Lucknow News
X

 लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा सीज इमारत (सोशल मीडिया) 

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही किये जाने के क्रम में आज बुधवार को गोमती नगर के विनय खण्ड में आवासीय भूमि में कराएं जा रहे व्यवसायिक निर्माण को सील कर दिया गया है। जोनल अधिकारी ने बताया कि गोमती नगर के विनय खण्ड में भूखण्ड संख्या - 5/27 पर लगभग 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल में आवासीय भूमि के बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल और द्वितीय तल का व्यवसायिक निर्माण कराया जा रहा था, जिसको एलडीए ने सीज कर दिया गया है।

इस स्थल को एलडीए ने सीज

प्रवर्तन जोन - 1 के जोनल अधिकारी अरूण सिंह ने बताया, कि कृष्ण नन्द उपाध्याय द्वारा गोमती नगर के विनय खण्ड में भूखण्ड संख्या - 5/27 पर लगभग 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल में आवासीय भूमि के बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल, द्वितीय तल का व्यवसायिक निर्माण कराया जा रहा था।

जिस के विरूद्ध न्यायालय में मुकदमा संख्या - 384/2022 योजित किया गया। इस प्रकरण में संबंधित पक्ष द्वारा निर्माण से सम्बंधित कोई स्वीकृत मानचित्र प्रस्तुत नहीं किया। जब दोबारा निरीक्षण किया गया तब पता चला कि संबंधित पक्ष द्वारा प्रश्नगत स्थल पर फिनिशिंग का कार्य तेजी से कराया जा रहा है, जिस पर सीलिंग के आदेश पारित किये गये थे।

इस आदेश के अनुपालन में आज बुधवार को सहायक अभियंता अवधेश कुमार सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता सुभाष शर्मा द्वारा एलडीए ने स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से स्थल को सील करते हुए पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया।

12 आवंटियों ने करायी भवनों की रजिस्ट्री

लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा शारदा नगर विस्तार योजना में निर्मित पीएम आवासों की रजिस्ट्री के लिए बुधवार से शुरू किये गये विशेष शिविर में के पहले दिन ही 18 आवंटियों ने एलडीए भवन पहुंच कर रजिस्ट्री के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की और इस दौरान 12 आवंटियों की रजिस्ट्री निष्पादित की गयी। योजना की प्रभारी श्रद्धा चौधरी ने बताया कि एलडीए द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शारदा नगर विस्तार में कुल 2,200 आवास बनाये गए हैं। इसमें आवंटियों के पक्ष में रजिस्ट्री निष्पादित करते हुए उन्हें भवनों का कब्जा दिये जाने के उद्देश्य से प्राधिकरण भवन के भूतल स्थित कमेटी हाॅल में विशेष रजिस्ट्री कैम्प शुरू किया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story