Lucknow: LDA सचिव का फरमान- अवैध निर्माण के खिलाफ जारी रखें कार्रवाई, ऐप पर ब्योरा अपलोड करें

बैठक के दौरान सचिव पवन कुमार गंगवार ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा, कार्यों में टीम वर्क दिखना चाहिए।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 28 May 2022 2:22 PM GMT
lda secretary says continue action against illegal construction upload details on ceiling app
X

LDA Secretary Pawan Kumar Gangwar

Lucknow LDA : लखनऊ विकास प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार (LDA Secretary Pawan Kumar Gangwar) ने शनिवार को प्रवर्तन कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक (Review Meeting) की। इस दौरान उन्होंने शहर में अवैध निर्माण के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही (Effective Action Against Illegal Construction) जारी रखने और प्राधिकरण द्वारा तैयार कराये गए सीलिंग एप (Ceiling App) पर अवैध निर्माण के सीलिंग ऑर्डर और स्थल की फोटोग्राफ अपलोड (Photograph Upload) करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी जोन के जोनल अधिकारी (Zonal Officer), प्रवर्तन में तैनात सहायक अभियंता और अवर अभियंता उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान सचिव पवन कुमार गंगवार ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ दायित्वों का निर्वहन करें। इस क्रम में शहर भर में अनियोजित कॉलोनी और अवैध निर्माण के खिलाफ चल रहे अभियान को और प्रभावी बनाने की दिशा में कार्य करें।

काम में दिखे टीम वर्क

एलडीए सचिव ने निर्देशित किया कि सुपरवाइजर से लेकर जोनल अधिकारी तक के कार्यों में टीम वर्क दिखना चाहिए। प्रवर्तन में तैनात अभियंताओं को निर्देशित किया कि जिन भवनों में नियमानुसार कम्पाउंडिंग करायी जा सकती है, उनमें शमन सेल के साथ समन्वय स्थापित करके शमन मानचित्र की कार्यवाही करवाएं।

सीलिंग ऐप पर अपलोड करें ऑर्डर व फोटोग्राफ

सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा अवैध निर्माण के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के क्रम में सील बिल्डिंगों की मॉनिटरिंग के लिए एक ऑनलाइन एप तैयार करवाया गया है। इस एप के जरिए सील बिल्डिंगों व उन पर प्रचलित कार्यवाही का ब्योरा एक क्लिक में मिल जाएगा। उन्होंने प्रवर्तन अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक सप्ताह में अवैध निर्माण, प्लाटिंग के सभी सीलिंग ऑर्डर व फोटो ग्राफ इस सीलिंग एप पर अपलोड कर लिए जाएं।

बता दें, कि शुक्रवार को अवैध निर्माण के खिलाफ प्रवर्तन जोन-1 के जोनल अधिकारी ने भूखण्ड संख्या- 1/172 विराज खंड, गोमती नगर में अनाधिकृत निर्माण किया गया था। वाद पक्ष द्वारा निर्माण के सम्बन्ध में कोई स्वीकृत मानचित्र, साक्ष्य न प्रस्तुत किये जाने पर अवैध रूप से किये गये निर्माण को सील किये जाने के आदेश दिये थे। उक्त आदेश के अनुपालन में सहायक अभियंता अजय गोयल के नेतृत्व में अवर अभियंता प्रमोद पाण्डेय व सुभाष शर्मा द्वारा प्राधिकरण की पुलिस बल व क्षेत्रीय थाना पुलिस बल के सहयोग से उक्त स्थल को सील कर दिया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story