×

Lucknow News: एलडीए ने बिजनौर क्षेत्र में 25 रो-हाउस किए सीज, उपाध्यक्ष ने किया कार्यालय का औचक निरीक्षण

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने शहर में अवैध निर्माण पर कार्यवाही करते हुए, आज मंगलवार को प्रवर्तन जोन 2 की टीम ने सरोजनी नगर क्षेत्र में अवैध रूप से बनाए गए 25 रो हाउसेस को सील कर दिया है।

Prashant Dixit
Published on: 13 Dec 2022 2:53 PM GMT
Lucknow News
X

सीलिंग की कार्यवाई करती एलडीए टीम (सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने शहर में अवैध निर्माण पर कार्यवाही करते हुए, आज मंगलवार को प्रवर्तन जोन 2 की टीम ने सरोजनी नगर क्षेत्र में अवैध रूप से बनाए गए 25 रो हाउसेस को सील कर दिया है। प्रवर्तन जोन 2 के जोनल अधिकारी अनुसार हरिहर मिश्रा द्वारा बिजनौर रोड पर माधव मोटर के पीछे लगभग 20 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में 20 रो-हाउसेस का निर्माण किया गया था। इसके बगल में बने 5 अन्य अवैध रो-हाउस को सील करने की एलडीए ने करवाई की है।

एलडीए ने की यह कार्यवाई

जोनल अधिकारी अनुसार हरिहर मिश्रा द्वारा बिजनौर रोड पर माधव मोटर के पीछे लगभग 20 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में 20 रो-हाउसेस का निर्माण किया गया था। इसके बगल में सत्य प्रकाश द्वारा भी लगभग चार हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में तीन रो-हाउसेस बनाए गए। जबकि राधे श्याम ओझा द्वारा इसी स्थान पर लगभग दो हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में दो रो-हाउस का निर्माण किया गया था। इन तीनों प्रकरण में न्यायालय में वाद योजित किए गए और जिसमें विपक्षियों द्वारा कोई स्वीकृत मानचित्र और साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया तथा चोरी-छुपे अवैध निर्माण का कार्य कराया जा रहा था। इस पर तीनों स्थलों को सील किये जाने के आदेश पारित किए गए और आज अभियंता के नेतृत्व में अवर अभियंता द्वारा प्राधिकरण पुलिस बल और स्थानीय थाने की पुलिस के सहयोग से तीनों स्थलों पर सीलिंग की कार्यवाही की गयी है।

उपाध्यक्ष ने किया औचक निरीक्षण

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आज एलडीए के लालबाग स्थित कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ कमरों में ताले लगे देख उपाध्यक्ष ने पूछ ताछ की तो पता चला, कि कुछ रिटायर और निलंबित कर्मियों ने कमरों पर अपने ताले लगाकर अवैध कब्जा कर रखा है। इस पर उपाध्यक्ष ने अवर अभियंता और अनुरक्षण को फटकार लगाते हुए तालों को खुलवाया। उन्होंने इन कमरों को प्रवर्तन एवं रिकाॅर्ड अनुभाग के कार्यो के लिए प्रयोग मे लाने के निर्देश भी दिए। इसके बाद ट्रांसपोर्ट नगर स्थित राइटर्स कंपनी के कार्यालय पहुंचे वहां के स्टाफ से फाइलों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिसमें अब तक उनके द्वारा एक लाख 22 हजार फाइलों को स्कैन करके रिकाॅर्ड तैयार किया गया है। इस पर उपाध्यक्ष ने उनसे सम्पूर्ण रिकाॅर्ड तलब करते हुए बुधवार को उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story