×

Lucknow: एलडीए नजूल और इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की सम्पत्तियों का कराएगा लैंड ऑडिट, उपाध्यक्ष ने दिए आदेश

Lucknow News Today: एलडीए नजूल और इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की सम्पत्तियों का लैंड ऑडिट करायेगा। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अधिकारियों के साथ बैठक करके इस बाबत आदेश जारी किये हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 26 Aug 2022 2:16 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अधिकारियों के साथ की बैठक। 

Lucknow News: राजधानी के ऐशबाग स्थित चित्ताखेड़ा में एलडीए (LDA) की जमीन पर अवैध कब्जे और उसे फर्जी तरीके से पट्टा किए जाने का मामला खुलने के बाद अब नजूल और इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की कितनी जमीन खाली हैं। इसका ब्योरा जुटाने के लिए जल्द ही लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) दोनों अनुभागों की सम्पत्तियों का लैंड ऑडिट करायेगा। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी (LDA Vice President Dr Indramani Tripathi) ने अधिकारियों के साथ बैठक करके इस बाबत आदेश जारी किये हैं। इसके अलावा प्राधिकरण द्वारा निर्मित अपार्टमेंटों में कमियों को चिन्हित करके इन्हें दुरूस्त करने के लिए प्रत्येक अपार्टमेंट में कैम्प कार्यालय स्थापित किया जाएगा, जिसमें अवर अभियंताओं की ड्यूटी लगाई जाएगी।

दोनों अनुभागों की सम्पत्तियों का लैंड ऑडिट कराया जाना बेहद जरूरी: एलडीए उपाध्यक्ष

बैठक में एलडीए उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी (LDA Vice President Dr Indramani Tripathi) ने कहा कि नजूल भूमि तथा इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की पत्रावलियां व्यवस्थित ढंग से न होने के कारण प्राधिकरण में कितनी भूमि अभी तक रिक्त हैं, इसकी सही सूचना अनुभागों में उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में इन दोनों अनुभागों की सम्पत्तियों का लैंड ऑडिट कराया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने निर्देशित किया कि पीसीएस मैनेजमेंट के माध्यम से नजूल और इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की सम्पत्तियों का लैंड ऑडिट शीघ्र कराया जाए तथा यह कार्य सचिव पवन कुमार गंगवार की निगरानी में सम्पन्न कराया जाए।

उपाध्यक्ष ने निर्मित अपार्टमेंट्स में कमियों को दूर करने के सम्बंध में दिए निर्देश

बैठक के दौरान उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण द्वारा निर्मित अपार्टमेंट्स में कमियों को चिन्हित करके इन्हें दूर करने के सम्बंध में भी निर्देश दिये। इस क्रम में उपाध्यक्ष ने कहा कि पूर्व में उनके द्वारा कई अपार्टमेंटों का निरीक्षण करके कमियों को दूर करने के निर्देश दिये गए थे, लेकिन इसका सही से अनुपालन नहीं हो पाया है। इसे ध्यान में रखते हुए अब प्रत्येक अपार्टमेंट में कैम्प कार्यालय स्थापित किया जाए, जिसमें एक-एक अवर अभियंता की ड्यूटी लगायी जाए। सम्बंधित अवर अभियंता की देखरेख में प्रत्येक अपार्टमेन्ट की कमियों को दुरूस्त कराया जाए। इसके अतिरिक्त उपाध्यक्ष द्वारा अपार्टमेन्टो में फायर ऑडिट का कार्य जल्द से जल्द कराये जाने के निर्देश दिये गए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story