×

Lucknow News: LDA के पार्कों में खत्म होगी ठेकेदारी प्रथा, विभागीय कर्मचारी करेंगे साफ-सफाई का काम

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने रविवार को पार्कों का औचक निरीक्षण किया था। जिसमें अधिकांश जगहों पर साफ-सफाई की स्थिति ठीक नहीं मिली।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 26 July 2022 2:27 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

Lucknow: LDA के पार्कों में खत्म होगी ठेकेदारी प्रथा

Lucknow News: एलडीए (LDA) की देख-रेख में चल रहे पार्कों में साफ-सफाई का काम अब ठेके पर नहीं होगा, बल्कि यह कार्य विभागीय कर्मचारी करेंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) के उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी (Vice President Dr. Indramani Tripathi) ने रविवार को पार्कों का औचक निरीक्षण किया था। जिसमें अधिकांश जगहों पर साफ-सफाई की स्थिति ठीक नहीं मिली। उपाध्यक्ष द्वारा आम जनता से लिये गए फीडबैक में भी लोगों द्वारा सफाई व्यवस्था को लेकर असंतोष व्यक्त किया गया। इस पर वीसी ने सभी पार्कों में साफ-सफाई के लिए ठेकेदारी प्रथा खत्म करने के आदेश जारी किये हैं।

एलडीए उपाध्यक्ष ने अधिकारियों के साथ की बैठक

एलडीए उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी (Vice President Dr. Indramani Tripathi) ने इस सम्बंध में अधिकारियों के साथ एक बैठक की। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण द्वारा शहर के अलग-अलग इलाकों में 26 प्रमुख पार्कों की देख रेख की जा रही है, जिसमें से 18 नजूल पार्क हैं। उन्होंने निर्देश दिया है कि नजूल पार्कों को भी जनेश्वर मिश्र पार्क और राम मनोहर लोहिया पार्क की तर्ज पर ही सुव्यवस्थित रखा जाए। इसके लिए उन्होंने नजूल पार्कों में साफ-सफाई, औद्यानिकीकरण के साथ ही मेन्टेनेंस आदि के कार्यों के लिए 72 अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती के आदेश जारी किये हैं। उपाध्यक्ष ने अफसरों को निर्देशित किया कि अब से विभागीय कर्मचारियों से ही पार्कों में साफ-सफाई का कार्य कराया जाएगा। इसके लिए कर्मियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगायी जाए और उन्हें पर्याप्त मात्रा में डस्टिंग,क्लीनिंग के उपकरण व केमिकल आदि उपलब्ध कराया जाए।

पार्कों में लगी महापुरूषों, राष्ट्रीय प्रतिमाओं की नियमित रूप से कराई जाए सफाईः वीसी

एलडीए वीसी ने कहा कि पार्कों में लगी महापुरूषों, राष्ट्रीय प्रतिमाओं की नियमित रूप से सफाई करायी जाए। इसके साथ ही स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त, 2022 तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इससे पहले सभी पार्कों में साफ-सफाई, औद्यानिकीकरण, रंगाई-पुताई व सजावट आदि के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरे करा लिये जाएं।

तीन क्लस्टर में पार्कों का विभाजन

उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी (Vice President Dr. Indramani Tripathi) ने नजूल पार्कों के बेहतर अनुरक्षण व देखरेख के लिए इन्हें तीन क्लस्टरों में विभाजित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अंतर्गत जीपीओ पार्क, पं. दीनदयाल उपाध्याय पार्क, सरोजनी नायडू पार्क, राजाराम पाल सिंह पार्क व बटलर पार्क का प्रथम क्लस्टर बनाया गया है। वहीं, शहीद स्मारक पार्क, बेगम हजरत महल पार्क, सुभाष चैराहा पार्क, लक्ष्मण जी पार्क व अवध कुंज पार्क को द्वितीय क्लस्टर में शामिल किया गया है। इसके अलावा आचार्य नरेन्द्र देव समाधि स्थल पार्क, सूरज कुण्ड पार्क, ग्लोब पार्क, गुलाब पार्क, पतंग पार्क, गौतम बुद्धा पार्क, नींबू पार्क व चैक स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया पार्क का तृतीय क्लस्टर बनाया गया है। अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि सहायक अभियंता नवीन शर्मा एवं केपी गुप्ता के नेतृत्व में अवर अभियंता अम्ब्रीश कुमार शर्मा, रवि राय और हसन रजा को इन तीनों क्लस्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

पार्कों में तैनात होंगे सिक्योरिटी गार्ड

इस मौके पर उपाध्यक्ष द्वारा पार्कों की सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। इसमें संज्ञान में आया कि कुछ पार्कों में गार्ड तैनात नहीं है, जिसके चलते अराजक तत्व पार्क में डेरा जमा लेते हैं और परिसर में गंदगी फैलाते हैं। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पार्कों में दो-दो सिक्योरिटी गार्ड तैनात किये जाएं और अराजक तत्वों की घुसपैठ को प्रभावी ढंग से रोका जाए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story