Lucknow: स्वतंत्रता दिवस पर LDA दिव्यांग बच्चों को देगा बड़ा तोहफा, आशियाने का सपना भी होने लगा साकार

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने आज निशातगंज स्थित बचपन डे-केयर सेंटर का निरीक्षण किया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Jun 2022 4:43 PM GMT
Lucknow Development Authority
X

लखनऊ विकास प्राधिकरण। (Social Media)

Lucknow News: एलडीए पहली बार राजधानी में दिव्यांगों के लिए पार्क बनाने जा रहा है। इन विशेष थीम पार्कों में दिव्यांग बच्चों के लिए आकर्षक सेंसर युक्त झूले, साउंड सिस्टम, ब्रेल लिपि, रबर फ्लोरिंग समेत अन्य सुविधाएं होंगी। इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने शुक्रवार को निशातगंज स्थित बचपन डे-केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस तक दिव्यांग थीम पार्कों को विकसित करने के निर्देश दिए।

एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा दिव्यांग बच्चों के विकास एवं उपयोग के लिए राजकीय दिव्यांग स्कूलों में 7 नग दिव्यांग थीम पार्क विकसित किये जाने का निर्णय लिया गया है। इनके विकास के लिए क्षेत्रीय अवस्थापना निधि से 197.00 लाख रूपये का प्राविधान किया गया है। इन सभी पार्कों में दिव्यांग बच्चों के लिए साउण्ड सिस्टम, रबर फ्लोरिंग, गाईडिंग टाइल्स, ब्रेल लिपि, व्हील चेयर और सेंसर युक्त विशेष झूले आदि लगाये जाएंगे। पार्कोें में कराये जाने वाले कार्यों की निविदा आमंत्रित की जा चुकी हैं। इसी क्रम में आज उनके द्वारा निशातगंज स्थित बचपन डे-केयर सेन्टर का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गए। वीसी ने बताया कि आगामी स्वतंत्रता दिवस तक एक से अधिक राजकीय दिव्यांग स्कूलों में थीम पार्क विकसित कर लिए जाएंगे।

शिक्षक और बच्चों से की बात

अधिशासी अभियंता कमलजीत सिंह ने बताया कि बचपन डे-केयर सेंटर में निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने शिक्षिकों से भी संवाद किया। उन्होंने टीचरों से बात करके जाना कि दिव्यांग बच्चों के लिए क्या-क्या चीजें उपयोगी हैं और इसी के मुताबिक पार्कों में सुविधाएं उन्नत करने के निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने स्कूल के बच्चों से भी बात की और मुस्करा कर उनके सवालों का जवाब भी दिया।

इन स्कूलों में विकिसित होंगे दिव्यांग थीम पार्क

  • राजकीय स्पर्श बाधित बालिका इंटर कॉलेज, मोहान रोड
  • राजकीय स्पर्श बाधित बालक इंटर कॉलेज, मोहान रोड
  • राजकीय ममता विद्यालय मानसिक मंदित बच्चों हेतु, मोहान रोड
  • राजकीय संकेत विद्यालय मूक-बधिर छात्रों हेतु, मोहान रोड
  • प्रयास राजकीय आश्रम विद्यालय अस्थि बाधित दिव्यांगता हेतु, मोहान रोड
  • समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित, अस्थि बाधित छात्र-छात्राओं हेतु, मोहान रोड
  • बचपन डे-केयर सेंटर 3 से 7 वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों के लिए, निशातगंज इसे बनाया जायेगा।

आशियाने का सपना होने लगा साकार

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शारदानगर विस्तार योजना में बनाये गए प्रधानमंत्री आवासों की रजिस्ट्री शुरू कर दी है। इतने बड़े स्तर पर आवंटियों को रजिस्ट्री कराने में किसी तरह की कोई दिक्कत और देरी न हो, इसके लिए प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने अधिकारियों की 10 टीमें गठित कर रखी हैं। उपाध्यक्ष द्वारा की गई इस व्यवस्था के चलते आवंटियों का अपने आशियाने का सपना साकार होने लगा है। विशेष कार्याधिकारी डी.के. सिंह ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शारदा नगर विस्तार में 2256 आवास बनाये गए हैं। इसमें 1984 लाभार्थी आवंटन पत्र प्राप्त कर चुके हैं और अब प्राधिकरण द्वारा आवंटियों के पक्ष में आवासों की रजिस्ट्री शुरू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि अभी तक 354 आवंटी मकान की मूल धनराशि जमा कर चुके हैं, जबकि 81 लोगों ने पूरी धनराशि जमा कर दी है। प्राधिकरण द्वारा 26 आवंटियों की रजिस्ट्री कर दी गई है और पूरी धनराशि जमा कर चुके शेष लोगों की रजिस्ट्री एक सप्ताह में हो जाएगी। डी.के. सिंह ने बताया कि इतने बड़े स्तर पर आवंटियों की रजिस्ट्री का कार्य जल्द से जल्द हो सके, इसके लिए उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के स्तर-एक एवं स्तर-दो के अधिकारियों की 10 टीमें गठित की हैं। इस टीम में शामिल अधिकारियों द्वारा प्रत्येक आवंटी से संपर्क किया जाएगा और उनसे धनराशि जमा कराके निबंधन की कार्यवाही संपादित करायी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक टीम को 200-200 आवंटियों की सूची उपलब्ध करायी गई है।

आधुनिक तकनीक से निर्मित है कालोनी

इस कालोनी का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक से किया है, जिसके लिए प्राधिकरण को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार मिले हैं। कालोनी में छोटे बच्चों के खेलने के लिए आकर्षक झूले लगाये गये हैं। इसके अलावा बड़े बच्चों व वयस्कों के लिए बैडमिंटन, बास्केट बाॅल एवं वाॅलीबाॅल कोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है। कालोनी में सीवेज ट्रीटमेंट सिस्टम समेत अन्य जरूरी सुविधाएं विकसित की गई हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story