×

जानें शासन ने किन विभागों को दिया पौधरोपण का लक्ष्य

पहले एक दिन में 1127 लाख पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, सामाजिक वानिकी डा. प्रभाकर दूबे ने बताया कि एक दिन में पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित करने पर देखा गया है कि पौध रोपण तो जल्दी-जल्दी में कर दिया जाता है लेकिन उसका संरक्षण सही ढंग से नहीं हो पाता।

SK Gautam
Published on: 9 Jun 2019 2:44 PM GMT
जानें शासन ने किन विभागों को दिया पौधरोपण का लक्ष्य
X

धनंजय सिंह

लखनऊ: शासन ने हर मंडल, जिले में पौध रोपण के लक्ष्य का निर्धारण करने के साथ ही विभागों का भी लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। पौध रोपण के लिए वन विभाग को नहीं, सर्वाधिक लक्ष्य ग्राम्य विकास विभाग को मिला है। ग्राम्य विकास विभाग प्रदेश में 1000 लाख पौधे लगाएगा, जबकि वन विभाग को 700 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है, जबकि श्रम विभाग और परिवहन विभाग को सबसे कम दो-दो लाख पौध रोपण का लक्ष्य मिला है। इसका कारण है, शासन ने इस बार जन जागरूकता के माध्यम से शहर से लेकर गांव तक हर परिवार को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

पहले एक दिन में 1127 लाख पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, सामाजिक वानिकी डा. प्रभाकर दूबे ने बताया कि एक दिन में पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित करने पर देखा गया है कि पौध रोपण तो जल्दी-जल्दी में कर दिया जाता है लेकिन उसका संरक्षण सही ढंग से नहीं हो पाता। इस कारण इसको स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ ही पौध रोपण का चरण वार लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अंतर्गत 15 जुलाई तक न्यूनतम लक्ष्य का 15 प्रतिशत पौधरोपण सभी विभागों को कर देना है, जबकि 31 जुलाई तक 40 प्रतिशत, 15 अगस्त तक 65 प्रतिशत और 31 अगस्त तक 90 प्रतिशत पौध रोपण हो जाना है।

ये भी देखें : बिना भेदभाव सबका विकास, यह आदर्श व्यवस्था ही राम राज्य व्यवस्था है : सीएम योगी

23 विभाग मिलकर लगाएंगे 2255 लाख पौधे

पहले शासन द्वारा 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य मिला था लेकिन अब यह बढ़ गया है। अब 23 विभागों को 2255 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विभागवार लक्ष्य में ग्राम्य विकास विभाग को 1000 लाख, वन विभाग को 700 लाख, राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग, उद्यान विभाग को 100-100 लाख पौध रोपण का लक्ष्य मिला है, जबकि शिक्षा विभाग (माध्यमिक को 40 लाख, बेसिक को 40 लाख, प्राविधिकी को आठ लाख, उच्च शिक्षा को आठ लाख) 96 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है।

कृषि विभाग 32 लाख, नगर विकास विभाग, 30 लाख, लोक निर्माण विभाग 20, सिंचाई विभाग 20 लाख, स्वास्थ्य विभाग आठ लाख, उद्योग विभाग छह लाख, पशु पालन विभाग पांच लाख, आवास विकास विभाग पांच लाख, रेल विभाग पांच लाख, पुलिस विभाग पांच लाख, औद्योगिक विकास विभाग, रेशम, सहकारिता, विद्युत विभाग को चार-चार लाख पौध रोपण का लक्ष्य दिया गया है। रक्षा विभाग को तीन लाख तथा श्रम विभाग और परिवहन विभाग को दो-दो लाख पौधे रोपण करने का लक्ष्य मिला हुआ है।

ये भी देखें : यूपी और तमिलनाडु के बीच शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग करने पर बनी सहमति

लक्ष्यों को पूरा करने की भी बनी समय सारिणी

इन लक्ष्याें को पूरा करने तथा कराने के लिए भी समय सारिणी निर्धारित की गयी है। इसके अंतर्गत अब तक 20 से ज्यादा निर्धारित विभिन्न कार्यक्रम कराये जा चुके हैं। आगे भी 15 जून तक हर जिले में पौध ढुलाई के लिए आवश्यक व्यवस्था किया जाना है। 15 जून को ही हर जिले में स्वयं सेवी संस्थाओं से वन विभाग संपर्क साधेगा और जन सहभागिता के लिए उनकी भागीदारी के लिए भी उन्हें जागरूक करेगा। उसी दिन से प्रत्येक जनपद में मंत्री, सासंद या विधायक से संपर्क कर पौधरोपण कराने की व्यवस्था आदि का कार्य शुरू हो जाएगा। पौध रोपण स्थलों का निरीक्षण और उनके जीवितता का सत्यापन 30 सितंबर को किया जाना है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story