×

Learning DL: अब लाइसेंस के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर, जल्द शुरू होगी ये सुविधा

Learning Driving License: उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस जल्द ही शुरू होने वाला है।

Yogi Yogesh Mishra
Report Yogi Yogesh MishraPublished By Shreya
Published on: 18 Aug 2021 2:54 PM GMT
Learning  DL: अब लाइसेंस के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर, जल्द शुरू होगी ये सुविधा
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Learning License: उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग (Uttar Pradesh Transport Department) द्वारा लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस (Online Process) जल्द ही शुरू होने वाला है। जिसे पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के रूप में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाराबंकी जिले (Barabanki) से शुरू किया जाएगा। बताते चलें इस प्रक्रिया के जरिए आप तत्काल घर बैठे अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है प्रक्रिया-

परिवहन विभाग के ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal Of Transport Department) पर आवेदक अपने आधार कार्ड के नंबर (Aadhar Card Number) को फिल करके प्रक्रिया को शुरू कर सकता है जिसके बाद उसे एक ऑनलाइन टेस्ट भी देना होगा। टेस्ट पास करने के बाद तत्काल वह अपना लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकता है। वहीं इस पूरी प्रक्रिया में मात्र ₹60 आवेदक को ऑनलाइन फीस (Online Fees) जमा करनी होगी।

पायलट प्रोजेक्ट सफल होने पर पूरे प्रदेश में लागू होगी व्यवस्था-

परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लाइसेंस का पायलट प्रोजेक्ट सफल होने पर जल्द ही यह व्यवस्था पूरे प्रदेश के 75 जिलों में लागू कर दी जाएगी। साथ ही साथ परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी।

क्या होगा वाहन चालकों को फायदा

अगर ये ऑनलाइन व्यवस्था लागू हो जाती है तो फिर लोगों को लाइसेंसे बनवाने के लिए बार बार आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने होंगे। एक और लाभ यह भी है कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और सुलभ होगी। साथ ही साथ आपके समय की भी बचत हो सकेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Yogi Yogesh Mishra

Yogi Yogesh Mishra

Next Story