×

Lemon Inflation: नींबू हुआ सोना, बढ़ रही है चोरी की घटना, यूपी में कई जगहों से नींबू चोरी

Lemon Inflation: प्रदेश में नींबू चोरी की घटनाएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं ऐसे में लोग बढ़ती महंगाई को कोस रहे हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 14 April 2022 8:48 AM GMT
lemons have been stolen
X

इटावा से 60 किलो नींबू चोरी (photo: social media )

Lemon loot in Etawah: खुदरा और थोक बाज़ार में नींबू के दाम दिन-ब-दिन आसमान छुते जा रहे हैं। ऐसे में नींबू (lemon ) आम आदमी की पहुंच से बहुत बाहर निकल चुका है। जब से नींबू के दामों में इजाफा शुरू हुआ है तभी से बाजारों और बागों से नींबू चोरी की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। बीते दिनों शाहजहांपुर और कानपुर से बड़ी मात्रा में नींबू चोरी की घटना आने के बाद अब हालिया मामला इटावा (lemon loot in Etawah) जिले के जसवंतनगर से आ रहा है, जहां एक नींबू की बाग से करीब 60 किलो नींबू चोरी हो गए हैं।

प्रदेश में नींबू चोरी की घटनाएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं ऐसे में लोग बढ़ती महंगाई को कोस रहे हैं। नींबू सहित प्याज और लहसुन के दामों में भी भारी इजाफा देखा गया है। इटावा के जसवंतनगर स्थित श्यामनगर में तरुण मिश्रा नामक किसान के बाग से करीब 60 किलो नींबू चोरी हो गए हैं। आपको बता दें कि प्रदेश में नींबू को लेकर खतरे की घंटी बज चुकी है, जिनके पास अत्यधिक मात्रा में नींबू स्टोर कर रखा हुआ है उनकी चिंताएं बढ़ गई हैं। इटावा में हुई नींबू चोरी की इस घटना से पूर्व शाहजहांपुर जिले और कानपुर से भी नींबू चोरी का मामला सामने आया था।

शाहजहांपुर की सब्जी मंडी से छोटी हुए थे 80 किलो नींबू

शाहजहांपुर के सब्जी मंडी के गोदाम से 80 किलो नींबू चोरी हुए था तथा साथ ही इसी दौरान जिले में करीब 40 किलो प्याज और 38 किलो लहसुन भी चोरी हो गया था। तेजी से बढ़ रही महंगाई के साथ चोरी की घटनाएं भी कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। ऐसे में किसान और आमजन हर तरफ से परेशान है।

आपको बता दें कि नींबू के दाम इस क़दर आसमान छू रहे हैं कि प्रदेश के अधिकांश जिलों की सब्ज़ी मंडियों में नींबू की कीमत ₹300 प्रति किलो से भी ऊपर पहुंच रही है। शाहजहांपुर के अलावा जनपद कानपुर में भी नींबू के एक बाग से भारी मात्रा में नींबू चोरी हओ गया था। लगातार बढ़ रही इन घटनाओं के चलते किसानों को नींबू की फसल सुरक्षित रखने और देखरेख के लिए अधिक लोगों को तैनात करना पड़ रहा है।

ऐसे में शाहजहांपुर की सब्ज़ी मंडी से 80 नींबू चोरी होने के बाद से व्यापारियों में आक्रोश व्याप्त है, वह लगातार प्रशासन से अपने रोजगार के सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें कि वर्तमान के मूल्यों के आधार पर 80 किलो निम्बू की कीमत करीब ₹24000 है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story