×

Meerut: रिहायशी इलाकों में तेंदुआ बना लोगों की दहशत का सबब, तलाश में वन विभाग के छूटे पसीने

Meerut News Today: पिछले करीब दो माह से तेंदुए की मौजूदगी से स्थानीय वाशिन्दें लोग दहशत में है। वहीं तेंदुए की तलाश में वन विभाग के अफसरों की नींद हराम हो गई है।

Sushil Kumar
Published on: 17 Jan 2023 2:24 AM GMT
Leopard in Meerut
X

Leopard in Greater Noida (Photo: Social Media)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के अलग-अलग इलाकों में पिछले करीब दो माह से तेंदुए जैसे वन्य जीव की मौजूदगी का रुक-रुक कर हल्ला मचने के कारण जहां स्थानीय वाशिन्दें लोग दहशत में है। वहीं तेंदुए ने वन विभाग के अफसरों की भी नींदें हराम कर रखी हैं.जो कि काफी मशक्कत के बाद भी तेंदुएं को पकड़ना तो दूर की बात है उसकी उपस्थिति की पुष्टि तक करने में कामयाब नहीं हो सकें हैं।

तेंदुए की तलाश वन विभाग की टीम लगातार चला रही सर्च ऑपरेशन

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में पिछले करीब दो माह में ही शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर तेंदुए होने की क्षेत्र वासियों द्वारा बात कही गई। जिसके बाद से वन विभाग की टीम लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है, लेकिन तेंदुआ नहीं मिल पाया है। इसी कड़ी में अब जाग्रति विहार कीर्ति पैलेस के पास नाले की पटरी के बगल में भी तेंदुआ देखे जाने की बात कही गई है, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए वन विभाग लगातार तेंदुए को खोजने का ऑपरेशन चला रहा है, जिससे कि गुलदार को जल्द पकड़ लिया जाए।

जल्द से जल्द तेंदुए को ढूंढकर किया जाए रेस्क्यू: DFO

मेरठ वन विभाग के डीएफओ राजेश कुमार ने कहा कि तेंदुआ होने की जानकारी स्थानीय लोगों द्वारा दी गई है. जिसके बाद टीम को लगा दिया गया है। टीम लगातार वहां पर सर्च ऑपरेशन चला रही है, जिससे कि जल्द से जल्द तेंदुए को ढूंढकर रेस्क्यू कर लिया जाए। इतना ही नहीं उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जैसे ही तेंदुए की झलक देखने को मिले, तुरंत क्षेत्रीय वन विभाग को सूचित करें,ताकि समय रहते ही उसको पकड़ लिया जाए। साथ ही उन्होंने अपील की है कि किसी भी वीडियो को भेजने से बचें।

तीन दिसम्बर को सीसीटीवी में कैद हुआ था तेंदुआ

दरअसल, तेंदुएं को लेकर मेरठ शहर में बीती तीन दिसम्बर से शोर मचना शुरु हुआ है। इस दिन तड़के 2.30 बजे थाना टीपी नगर क्षेत्र के ज्वाला नगर के एक मकान के बाहर लगे सीसीटीवी में तेंदुआ जैसा वन्य जीव दिखने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। क्षेत्र में तेंदुआ दिखाई देने की सूचना पर पुलिस और वन विभाग की टीम मौके पर दौड़ी। वन विभाग की टीम द्वारा तेंदुएं की तलाश में कई दिन तक लगातार सर्च आपरेशन चलाया। लेकिन तेंदुआ पकड़ में नहीं आया। इसके बाद कुछ दिन की शांति के बाद 24 दिसम्बर को बीआईलाइन कैट क्षेत्र में तेंदुएं की मौजूदगी का शोर मचा।

अभी वन विभाग की टीम तेंदुएं की तलाश में जुटी ही थी कि 26 दिसम्बर को गौरव सिंह नाम के राहगीर ने कैंट क्षेत्र में ही आरवीसी सैन्टर में तेंदुएं जैसे वन्य जीव के देखे जाने की सूचना वन विभाग को दी। जिसके बाद वन विभाग द्वारा चलाये गये सर्च आपरेशन के बाद तेंदुएं की मौजूदगी की पुष्टि नहीं हो सकी। 12 जनवरी को एक बार फिर आरवीसी सैन्टर के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में तेंदुआं जैसा वन्य जीव दिखाई दिया। सूचना पर वन विभाग की टीम ने सर्च आपरेशन चलाया। लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद 14 जनवरी को जाग्रति विहार क्षेत्र में कीर्ति पैलेस के पास लगे सीसीटीवी में नाले की पटरी के बगल में तेंदुआ जैसा वन्य जीव फिर से दिखा है,जिसकी अभी तक तलाश जारी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story