×

Etawah: हाथ आया आदमखोर तेंदुआ, बकरी के लालच में फंसा जाल में, सफारी पार्क का मामला

Etawah News: इटावा (Etawah) के सफारी पार्क (Safari Park) में आतंक का पर्याय बन चुका एक तेंदुआ (Leopard got caught) लालच में आ गया और गुलामी के जाल में फंस गया।

Sandeep Mishra
Published on: 8 Jun 2022 3:17 PM GMT
Etawah: हाथ आया आदमखोर तेंदुआ, बकरी के लालच में फंसा जाल में, सफारी पार्क का मामला
X

Etawah: कहते हैं लालच में फंस कर इंसान हो या जानवर, सभी गुलाम बन जाते हैं। जिस तरह से इटावा (Etawah) के सफारी पार्क (Safari Park) में आतंक का पर्याय बन चुका एक तेंदुआ (Leopard got caught) लालच में आ गया और गुलामी के जाल में फंस गया।

छह हिरणों को बना चुका है निवाला

पिछले कुछ माह से इटावा सफारी पार्क (Etawah Safari Park) में प्रवेश कर गया एक तेंदुआ सफारी के अधिकारियों, कर्मियों व पार्क में संरक्षित काले हिरणों के लिये आतंक का पर्याय बन गया था। अभी कुछ माह पूर्व यह आदमखोर तेंदुआ रात के समय चुपके से सफारी पार्क में प्रवेश कर गया था। इस दौरान इस तेंदुए ने 6 काले हिरणों को अपना निवाला बनाया था। इस घटना के बाद जब तेंदुए के पार्क के भीतर प्रवेश कर जाने की पुष्टि हुई तब सफारी प्रशासन ने इसे पकड़ने की योजना तैयार की।

बकरी के लालच में फंस गया तेंदुआ

लाइन सफारी पार्क प्रशासन (Safari Park Administration) ने खूंखार शिकारी तेंदुआ को पकड़ ने के लिए सफारी पार्क में जगह जगह कई पिंजड़े लगवाए थे। इन पिंजड़ों में सफारी प्रशासन ने एक बकरी का बच्चा रखवा दिया ताकि बच्ची के बकरे के शिकार के लालच में यह तेंदुआ किसी तरस से पार्क के पिंजड़ों में फंस जाए। अंततः इन पिंजरों मे से एक मे उक्त खूंखार शिकारी नर तेंदुआ कैद हो गया।

सपा प्रमुख ने भी तेंदुए के पार्क में प्रवेश करने पर सदन में चिंता जताई थी

पिछले 68 दिनों से सफारी में जंगल के रास्ते से उक्त खूंखार शिकारी नर तेंदुआ किसी तरह सफारी में प्रवेश पा गया था। वह सफारी पार्क के अन्य वन्य जीवों को अपना निवाला बना रहा था। जिसमें लाइन सफारी के बेशकीमती आधा दर्जन काले हिरण भी सामिल है। लाइन सफारी पार्क में घुसे तेंदुए से लाइन सफारी के वन्य जीवों की मौत को लेकर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने सदन में चिंता जताई थी।

सफारी प्रशासन ने बाउंड्री वाल छोटी होने पर चिंता जताई है

लाइन सफारी के डिप्टी डायरेक्टर ए के सिंह (AK Singh, deputy director of Safari) ने तेंदुए के रेस्क्यू को लेकर दी जानकारी में बताया कि जंगल का इलाका होने के कारण यहां अक्सर जंगल से खूंखार शिकारी तेंदुए घुस जाते है। उन्होंने बताया कि लाइन सफारी पार्क की बाउंडरी को और ऊंचा करने के लिए सरकार से बजट की मांग की गई है,बाउंडरी ऊंची होते ही लाइन सफारी पार्क जंगली खूंखार शिकारी तेंदुओं के खतरे से सुरक्षित हो जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story