×

Lucknow Traffic: पक्के पुल पर नहीं चलेंगे ये वाहन, इस रूट से जाने वालों के लिए बड़ी खबर

Lucknow Traffic: आईआईटी रुड़की की एक्सपर्ट टीम द्वारा निरीक्षण के बाद यह कवायद शुरू हुई। अब पक्के पुल पर भारी वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

Anant kumar shukla
Published on: 24 Dec 2022 6:37 AM GMT
Lucknow Traffic
X

पक्के पुल पर चलेंगे हल्के वाहन (photo: social media )

Lucknow Traffic: लखनऊ में गोमती नदी पर बने लगभग 109 साल पुराना पक्का पुल अब कमजोर हो चुका है। इस पर अब हल्के वाहन ही चलेगें। भारी वाहनों को चलाने के लिए अब नया पुल बनाया जाएगा। सेतु निगम के महाप्रबंधक से प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। आईआईटी रुड़की की एक्सपर्ट टीम द्वारा निरीक्षण के बाद यह कवायद शुरू हुई। अब पक्का पुल पर भारी वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

फरीदाबाद की कंपनी श्रीबालाजी ने जांच के आंकड़े और निर्माण सामग्री के सैंपल आईआईटी रुड़की की लैबोरेटरी को भेज दिया है। आईआईटी रुड़की की टीम ने पुल का 4 घंटे तक निरीक्षण किया। कंपनी के तकनीकी निदेशक डीएन तिवारी ने बताया कि आईआईटी रुड़की के स्ट्रक्चर एक्सपर्ट वरिष्ठ प्रोफेसर वेद प्रकाश, एसो. प्रोफेसर राकेश रंजन, स्ट्रक्चर इंजीनियर डीके यादव व जियोटेक एक्सपर्ट पीवी मंडल ने पुल की जांच की। जमीन के साथ पुल पर पड़े दरारों व अन्य कमियों पर भी गहन जांच की गई।

हल्के वाहन चलें तो और 40 साल तक चलेगा पक्का पुल

लोक निर्माण विभाग में प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता मनीष वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन से पुल निर्माण हेतु बजट स्वीकृत होते ही नए पुल का काम शुरू कर दिया जाएगा। डीएम तिवारी ने बताया कि गोमती नदी पर डालीगंज की ओर नए पुल बनाए जाने की संभावनाएं हैं। गोमती नदी पर कुड़िया घाट की ओर बने पुल पर काफी ट्रैफिक रहता है। ऐसे में किसी विशेष परिस्थितियों में दूसरे पुल से ट्रैफिक निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि पुल की मरम्मत कर दी जाए तो यह हल्के वाहनों के लिए 40 साल और चल सकता है। जांच के बाद पुल की दरारे ठीक करने, ड्रेनेज सही करने और पुल की दीवारों के किनारे जमे हुए पेड़ों को काटने का सुझाव दिया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story