×

Liquor Shop: अब टेंशन मुक्त होकर लीजिए शराब, देर रात तक खुलेंगे ठेके, होने वाला है ये बदलाव

Liquor Shop Opening Timing: यूपी का आबकारी विभाग इसी महीने आबकारी नीति जारी कर सकता है। नीति लगभग बनाकर तैयार है और इसके दिसंबर के आखिरी हफ्ते में जारी की जाने की उम्मीद है।

Viren Singh
Published on: 19 Dec 2023 11:17 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2023 11:41 AM GMT)
Liquor Shop Opening Timing
X

Liquor Shop Opening Timing (Source: Social Media) 

Liquor Shop Opening Timing: शराब शौकीनों के लिए सबसे बड़ी चिंता रात में शराब मिलने की है। लगता है, अब यह चिंता भी कुछ समय में दूर होने वाली है। दरअसल, उत्तर प्रदेश में देर रात तक शराब बिक्री के लिए बार और ठेके खोलने की तैयारी की जा रही है। यूपी का आबकारी विभाग शराब की दुकानों के खुलने का समय बदलने की तैयारी में है। नए वित्तीय वर्ष में सूबे में शराब की दुकानें सुबह 9 से बजे से लेकर 11 बजे तक खुल सकती हैं। यानी पहले यहां ये दुकानें 11 घंटे खुलती थीं, वहीं नई आबकारी नीति लागू होते ही समय बढ़कर 14 घंटे हो जाएगी। इससे राज्य सरकार के राजस्व में तो बढ़ोतरी होगी, साथ शराब लेने वाले लोग आराम से देर रात तक इसको खरीद सकेंगे।

इस वजह से हो रहा समय में बदलाव

दरअसल, अगले साल देश में लोकसभा चुनाव है, इस वजह से फिर से आबकारी विभाग नवीनीकरण की व्यवस्था लागू कर रहा है। यह कोई पहली बार नहीं है, जब यूपी में शराब बिक्री के समय पर परिवर्तन किया गया है। आज से पांच पहले इसमें बदलाव किया गया था, लेकिन कुछ साल चलने के बाद फिर से बिक्री की पुरानी व्यवस्था लागू कर दी गई थी।

जल्द जिलों को भेजी जा सकती नई नीति

यूपी का आबकारी विभाग इसी महीने आबकारी नीति जारी कर सकता है। नीति लगभग बनाकर तैयार है और इसके दिसंबर के आखिरी हफ्ते में जारी की जाने की उम्मीद है। आखिरी हफ्तों में यूपी सारे 75 जिलों में विभाग अपनी नई नीति भेज सकता है। बैठकों में अधिकांश बार समय की बिक्री को लेकर चर्चा हुई है।

इन जिलों से आया सुझाव

यूपी में देर रात कर शराब बिक्री के लिए कई जिलों में सुझाव मांगे गई थे। इसमें गाजियाबाद, मेरठ, आगरा, कानपुर और प्रयागराज जैसे कई जिलों से देर रात बिक्री के लिए सुझाव आबकारी विभाग को प्राप्त हुए। जानकारी के मुताबिक, इस बार आबकारी नीति तैयार करने लिए जितनी भी बैठकें हुई थीं, उन बैठकों में सुबह 9 बजे लेकर रात 11 बजे तक शराब बिक्री के लिए मांग की गई। हालांकि यूपी में पांच साल पहले शराब की दुकानें सुबह 9 बजे से लेकर रात 11 बजे तक बिक्री होती थी, लेकिन बाद में इसको बदलकर सुबह 11 बजे से लेकर रात 10 बजे तक कर दिया गया।

इस महीने जारी हो सकती अधिसूचना

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होना है। ऐसे में फरवरी-मार्च के बीच अधिसूचना जारी हो सकती है। एक अप्रैल से लागू होने वाली नई आबकारी नीति को एक बार फिर दुकानों का नवीनीकरण किया जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story