×

मथुरा में लॉकडाउन, दुकानों के शटर डाउन, 364 लोग कोरोना पाॅजिटिव

मथुरा में लॉकडाउन के कारण दुकानों के शटर गिरे हुए थे , बाजार सुनसान और मंदिरों के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बन्द हैं।

Nitin Gautam
Report By Nitin GautamPublished By Shraddha
Published on: 18 April 2021 9:51 AM GMT
मथुरा में आज दिख रहा सन्नाटा
X

मथुरा में लगा आज लॉकडाउन

मथुरा । सरकार और जिला प्रसाशन की तमाम सख्ती के बाद भी जनपद में कोरोना रफ्तार पकड़े हुए है। कान्हा की नगरी मथुरा में रविवार को 364 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है । यह जांचें आगरा, अलीगढ़ और मथुरा की विभिन्न लैबों में कराई गई थी। ऐसा पहली बार है, जब 24 घंटे में एक साथ कोरोना के इतनी बड़ी संख्या में केस निकले हैं।

एक साथ 360 मामले निकलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की आइसोलेशन और कांटेक्ट ट्रेसिंग की कार्रवाई शुरू कर दी है। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल और सीएमओ डॉ रचना गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। एसीएमओ डॉ राजीव गुप्ताा ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया है।


शनिवार शाम 9 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लगाए गए इस लॉकडाउन का असर मंदिरों की नगरी मथुरा वृन्दावन में देखने को मिला। यहां दुकानों के शटर गिरे हुए थे , बाजार सुनसान और मंदिरों के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बन्द हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ से हमेशा भरे रहने वाले बांके बिहारी मंदिर पर सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां हालांकि पूर्व में ही श्रद्धालुओं की संख्या कोरोना संक्रमण को देखते हुए 2000 प्रतिदिन निर्धारित कर दी गयी लेकिन रविवार को लॉक डाउन की घोषणा होने के बाद मन्दिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बन्द कर दिए गए। मन्दिर के आसपास सफाई कर्मचारी स्वक्षता करते नजर आए तो निगम के अधिकारी बाजारों में सेनेटाइजेशन करा रहे थे।

मंदिरों के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बन्द


लॉकडाउन के दिन 10 हैंड मशीन से मन्दिरों के आसपास सेनेटाइजेशन कराया गया

रविवार को उत्तर प्रदेश में लागू लॉकडाउन के दिन एक टैंकर और 10 हैंड मशीन से मन्दिरों के आसपास सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। ऐसा ही कुछ हाल उत्तर भारत के विशालतम रंगनाथ मन्दिर का था। यहां भी श्रद्धालुओं के लिए मन्दिर का मुख्य द्वार बंद था और उसके बाहर लगे बोर्ड पर दर्शन बन्द लिखा हुआ था। वहीं दूसरी तरफ मथुरा का द्वारिकाधीश मन्दिर श्रद्धालुओं के लिए एक हफ्ते तक बन्द कर दिया गया है। मन्दिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी कहते हैं इस महामारी की रोकथाम के लिए देश के हर नागरिक की जिम्मेदारी है इसीलिए यह निर्णय लिया है कि मन्दिर को 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक के लिए बन्द कर दिया गया हैं।

वृंदावन के 60 स्थानों को कोरोना केस निकलने के कारण सील किया

दूसरी ओर सिटी मजिस्ट्रेट जवाहर लाल श्रीवास्तव ने मथुरा वृंदावन के 60 स्थानों को कोरोना केस निकलने के कारण सील किया है। शनिवार देर शाम इसके आदेश जारी किए गए। इनमें थाना कोतवाली, थाना वृंदावन थाना गोविंद नगर, थाना हाईवे, थाना सदर बाजार, थाना रिफाइनरी और थाना यमुनापार के विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। वहीं शहर में प्रसाशन जगह जगह सेनेटाइजर करा संक्रमण को कम करने में जुटा हुआ है ।

जगह - जगह किया जा रहा सेनेटाइजेशन

मुख्य फायर ऑफिसर प्रमोद शर्मा के नेतृत्व में फायर कर्मियों की टीम मुख्य सरकारी कार्यालयों में लगातार सेनेटाइजर का कार्य कर रहे हैं वहीं आज जिला जेल में भी अग्निशमन विभाग ने सेनेटाइजेशन का काम किया है क्योंकि लगातार कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं । फायर व नगर निगम ने मथुरा व वृन्दावन में भगवान बांके बिहारी मंदिर व उसके आसपास के इलाकों में सफाई व सेनेटाइजेशन का कार्य किया है ताकि कोरोना संक्रमण का सफाया हो सके और आम जिंदगी की गाड़ी पटरी पर आ सके ।

कुछ घंटों का लॉक डाउन हालातो पर कारगर साबित होगा

देश भर में बेकाबू हो चुके कोरोना पर लगाम लगाने के उद्देश्य से अब केंद्र और प्रदेश की सरकारे कड़े प्रतिबंध लागू कर रही है। देश भर में ढाई लाख से ज्यादा केस और 15 सौ से ज्यादा मौतों के आंकड़े आने के बाद खौफ का माहौल देखा जा रहा हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने जहां पहले नाईट कर्फ्यू लगाया वहीं अब रविवार को 35 घण्टे का लॉक डाउन लागू कर दिया गया। अब देखना होगा कि कुछ घंटों का लॉक डाउन हालातो पर कितना कारगर साबित होता है ।

Shraddha

Shraddha

Next Story