×

Ballia News: बसंतपुर में पक्षी विहार लोगो का अनावरण, बोले बलिया में कहीं स्वर्ग है तो वह सुरहाताल है

Ballia News: अनावरण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सुरहाताल के विकसित हो जाने से यहां के मछुआरा समुदाय के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनकी आय भी बढ़ेगी साथ ही इस क्षेत्र का विकास भी होगा।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 8 Dec 2022 2:21 PM GMT
Ballia News
X

Ballia News (Newstrack)

Ballia News: बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के बलिया के बसंतपुर में जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने सुरहाताल पक्षी विहार के लोगो का अनावरण किया। अनावरण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सुरहाताल के विकसित हो जाने से यहां के मछुआरा समुदाय के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनकी आय भी बढ़ेगी साथ ही इस क्षेत्र का विकास भी होगा। उन्होंने सभी से लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी मिलकर सुरहाताल को सुरक्षित रखें जिससे कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद मिले। उन्होंने आह्वाहन किया कि सभी लोग मिलकर आगे आये और प्रगति के नए अवसर तलाशें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिस प्रकार धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर में है उसी प्रकार बलिया में अगर कहीं स्वर्ग है तो वह सुरहाताल में है। जिलाधिकारी ने कहा कि बसंतपुर में सुरहाताल के किनारे 10 दिसंबर से 12 दिसंबर तक सुरहाताल पक्षी महोत्सव मनाया जाएगा जिसमे अधिक से अधिक संख्या में बच्चे और उनके परिजन आएंगे।

जो इस प्राकृतिक सौंदर्य को नजदीक से देखेंगे। इस दौरान इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए और नावों के सफल संचालन के लिए स्थानीय नाविकों को जिला आपदा प्राधिकरण द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया गया और नाविकों को यह बताया गया कि लाइफ जैकेट को सही तरीके से पहने , लाइफ ब्याय रिंग के प्रयोग , नावों के रख रखाव और परिचालन में विशेष सावधानी बरतें।

आपको बता दें कि सुरहाताल साइबेरियन पक्षियों के लिए जाना जाता है और यहां जाड़े के दिनों में बड़ी मात्रा में साइबेरियन पक्षी विहार करने आते है। यह ताल कई किलोमीटर में फैला हुआ है। जहां पर नौकायन का भी आनंद लिया जा सकता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story