×

लोहिया अस्पताल: अब पर्चा 100 रुपये में, दवाएं भी मुफ़्त नहीं, नये नियम होंगे लागू

राजधानी के गोमती नगर स्थित लोहिया अस्पताल (Lohia Hospital) में अब न तो एक रुपये का पर्चा बनेगा। न ही मुफ़्त दवाएं मिलेंगी। न मुफ़्त जांच होगी।

Shashwat Mishra
Published on: 24 April 2022 10:00 AM GMT
लोहिया अस्पताल: अब पर्चा 100 रुपये में, दवाएं भी मुफ़्त नहीं, नये नियम होंगे लागू
X

Lucknow: राजधानी के गोमती नगर स्थित लोहिया अस्पताल (Lohia Hospital) में अब न तो एक रुपये का पर्चा बनेगा। न ही मुफ़्त दवाएं मिलेंगी। न मुफ़्त जांच होगी। क्योंकि, अब लोहिया अस्पताल में संस्थान के सारे नियम लागू होंगे। सिर्फ़ इमरजेंसी में इलाज कराने वाले मरीज़ों को ही, मुफ्त इलाज व दवा मिल सकेगी। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (medical and health department) के प्रमुख सचिव आलोक कुमार (Alok Kumar) द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है।

27 अगस्त, 2019 को हुआ था विलय

बता दें कि 27 अगस्त, 2019 को लोहिया अस्पताल व संस्थान का विलय (Merger of Lohia Hospital and Institute) हो गया था। जिसके बाद, उस समय आगे के 2 साल तक पुरानी सुविधाओं को यथावत रखने का आदेश हुआ था। जो कि 27 अगस्त, 2021 को पूरा हो गया। इसके बाद से ही लगातार चर्चाएं ज़ोरों पर थी कि अब संस्थान ही बचेगा। जिला अस्पताल का वजूद ख़त्म हो जाएगा।

100 रुपये का बनेगा पर्चा

अस्पताल में भी अब संस्थान के नियम लागू होने से, पहले जो पर्चा एक रुपये में बनता था। उसके लिए अब 100 रुपये चुकाने पड़ेंगे। यानी कि जो इलाज पहले आसानी से मिलता था, उसके लिये अब ज़्यादा रूपये खर्च करना पड़ेगा। प्रमुख सचिव द्वारा जारी किये गए आदेश में कहा गया है कि संस्थान के प्रस्ताव पर सम्यक विचारोपरान्त शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों की चिकित्सा सुविधा पूर्व की भांति निःशुल्क उपलब्ध करायी जाये। वहीं, अस्पताल (Hospital Block) में आने वाले अन्य सभी मरीजों के पंजीकरण एवं यूजर चार्जेज संस्थान की भांति रखा जाए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story