Hapur News: ‘बूढ़ी गंगा’ के पुनर्जीवन पर होगा अध्ययन, लोक भारती के तत्वाधान में शुरू हुई कवायद

Hapur News: लोकभारती के मेरठ प्रान्त के संयोजक पर्यावरणविद भारत भूषण गर्ग ने हापुड़ जनपद के गढ़मुक्तेश्वर में आने वाली बूढ़ी गंगा की पुनर्जीवन अध्ययन यात्रा को प्रारंभ किया।

Avnish Pal
Published on: 22 March 2023 8:44 PM GMT
Hapur News: ‘बूढ़ी गंगा’ के पुनर्जीवन पर होगा अध्ययन, लोक भारती के तत्वाधान में शुरू हुई कवायद
X
हापुड़: लोक भारती के तत्वाधान में बूढ़ी गंगा’ के पुनर्जीवन पर होगा अध्ययन

Hapur News: लोकभारती के द्वारा सम्पूर्ण भारत में वर्ष प्रतिपदा 22 मार्च से अक्षय तृतीया 23 अप्रैल तक जल माह का आयोजन किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत लोकभारती के मेरठ प्रान्त के संयोजक पर्यावरणविद भारत भूषण गर्ग ने हापुड़ जनपद के गढ़मुक्तेश्वर में आने वाली बूढ़ी गंगा की पुनर्जीवन अध्ययन यात्रा को प्रारंभ किया। भारत भूषण गर्ग ने बताया कि बूढ़ी गंगा का उद्गम शुकताल मुजफ्फरनगर से होकर, इसका संगम पुष्पावती पूठ धाम के निकट गंगा नदी में जनपद हापुड़ में होता है। इस नदी को बचाने की कवायद की जा रही है।

प्रशासन को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

पर्यावरणविद भारत भूषण गर्ग ने यात्रा के विषय में विस्तार से अवगत कराते हुए बताया कि यह यात्रा वन विभाग व सिंचाई विभाग के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं, स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से इस नदी की भौगोलिक,पर्यावरण,वृक्षारोपण की स्थिति, पारिस्थितिकी तंत्र पर पड़ने वाला प्रभाव,प्राकृतिक कृषि की संभावनाएं,पर्यटन एवं धार्मिक गतिविधियों की स्थिति को जानने के लिए निकाली जा रही है। विस्तृत पुनर्जीवन अध्ययन यात्रा का प्रारम्भ राष्ट्रीय जल दिवस के अवसर पर किया गया है। इस यात्रा में सर्वप्रथम सभी कार्यकर्ताओं ने जाकर साइफन से यात्रा को प्रारंभ किया, जहां पर यह मेरठ एवं हापुड़ जनपद की सीमा को विभाजित करती है। तत्पश्चात नदी के प्रवाह के साथ-साथ चलकर पैदल, मोटरसाइकिल एवं जहां ज्यादा कीचड़ था, वहां ट्रैक्टर के माध्यम से पूरा अध्ययन किया गया।

बुधवार को 2 किलोमीटर की यात्रा 4 घंटे में पूरी की गई। तत्पश्चात सभी कार्यकर्ताओं ने नदी के प्रवाह को अविरल बनाने हेतु विचार विमर्श किया। आगामी दिनों में यह यात्रा साप्ताहिक रूप से चलती रहेगी। जिसके बाद एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करके मातृ संस्था लोकभारती द्वारा जिला प्रशासन को सौंपी जाएगी। इसके अलावा सामाजिक सहयोग से भी नदी की सफाई का अभियान प्रारंभ किया जाएगा। इस अभियान में गुरप्रीत सिंह, गंगा सेवक मूलचंद आर्य, ग्राम प्रधान रामपुर न्यामतपुर टीकम सिंह, प्राकृतिक कृषक शीशराम सिंह, काबल सिंह, दलजीत सिंह, गुरबख्श सिंह, कृष्ण कुमार, विनोद कुमार आदि शामिल रहे।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story