×

लोक भारती ने बटलर पैलेस झील को पुनर्जीवित करने का लिया संकल्प, LDA वीसी बोले- नदी, तालाब के संरक्षण के लिए आगे आएं

Lucknow News: लोक भारती ने बटलर पैलेस झील को पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया है। इस दौरान एलडीए वीसी डॉ. इंद्रमणि ने राजधानी की सभी झीलों के लिए लोकभारती से सहयोग की अपेक्षा की।

Rakesh Mishra
Published on: 21 March 2023 9:45 PM GMT (Updated on: 21 March 2023 9:55 PM GMT)
लोक भारती ने बटलर पैलेस झील को पुनर्जीवित करने का लिया संकल्प, LDA वीसी बोले- नदी, तालाब के संरक्षण के लिए आगे आएं
X
लोकभारती द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मौजूद गणमान्य लोग

Lucknow News: लोकभारती द्वारा जल उत्सव माह के अंतर्गत नववर्ष प्रतिपदा से अक्षय तृतीया, 22 मार्च से 23 अप्रैल 2023 तक चलाए जा रहे जल, नदी स्रोतों के संरक्षण अभियान का प्रारंभ आज शाम बटलर पैलेस कॉलोनी स्थित बटलर झील पुनर्जीवन , स्वच्छता और सुंदरीकरण का उद्घाटन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। लोकभारती के संपर्क प्रमुख श्रीकृष्ण चौधरी ने बताया कि बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों द्वारा झील को संरक्षित करने हेतु संकल्प व्यक्त कर दीपदान किया गया।

कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी (LDA VC Dr. Indramani Tripathi) ने राजधानी की सभी झीलों को पुनर्जीवित करने के लिए लोकभारती से सहयोग की अपेक्षा की।

बटलर झील के सुंदरीकरण के प्रयास

बटलर झील को विकसित व सुंदरीकरण करने हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन की कार्ययोजना भी बनायी गई। जिसमें झील के चारों तरफ अतिक्रमण हटाकर पर्यावरण के लिए उपयोगी वृक्षों का रोपण, झील में उपलब्ध जल का वैदिक विधि से स्वच्छ करने, सभी परिवारों के घरेलू कचरे के निस्तारण, नियमित स्वच्छता, झील के चारों तरफ पैदल पथ का निर्माण आदि शामिल है। लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम तथा जिला प्रशासन द्वारा भी इस सम्बन्ध में सभी आवश्यक कार्य कराये जाने का आश्वासन दिया गया।

नदी, जल, तालाब, पोखर के संरक्षण को आगे आएं

वक्ताओं ने कहा कि, नदी, जल, तालाब, पोखरा और कुओं आदि के संरक्षण के लिए समाज को भी आगे आना होगा। सामाजिक शक्ति जब प्रभावी भूमिका होती है तो सरकार और शासन तंत्र भी उसी दिशा में आगे बढ़ता है। कहा गया कि सामाजिक शक्ति जब प्रभावी भूमिका में होती है तो सरकार और शासन तन्त्र भी उसी दिशा में आगे बढ़ता है।

कई गणमान्य लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर डॉ. राजीव लोचन, वरिष्ठ पत्रकार डॉ. योगेश मिश्र और हेमंत तिवारी, अजय प्रताप सिंह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह संदीप चतुर्वेदी, लोकभारती के अध्यक्ष विजय बहादुर सिंह, भास्कर अस्थाना, सुभाष ओझा, साची सिंह, सुनीता गुप्ता, अंजू वैष्णव, डर.पार्थ, अजीत प्रताप सिंह, मंजुला त्रिपाठी, डॉ. भारती पांडेय, सरोज सिंह स्पर्श बरनवाल श्रीमती नीलम मिश्र आदि सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story