×

Lok Sabha By-Election: रामपुर में मुख्तार अब्बास नकवी और आजम खां की बहू के बीच मुकाबले के आसार

Lok Sabha By-Election 2022: उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा आजमगढ़ और रामपुर सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर इन दिनों भाजपा और सपा में प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन का दौर चल रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 31 May 2022 4:36 PM GMT
Lok Sabha By-Election 2022 Mukhtar Abbas Naqvi and Azam Khan
X

लोक सभा उपचुनाव 2022: Photo - Social Media

Lok Sabha By-Election 2022: उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) सीटों पर होने वाले उपचुनाव (by-election) को लेकर इन दिनों भाजपा (BJP) और समाजवादी पार्टी (Smajwadi Party) में प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन का दौर चल रहा है। इन दोनो ही सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है पर भाजपा इन सीटों को हथियाने के लिए अपनी पैनी नजर रखे हुए जबकि समाजवादी पार्टी इन दोनो सीटों को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती है।

रामपुर से भाजपा प्रत्याशी मुख्तार अब्बास नकवी

राज्यसभा की रिक्त हो रही सीटों को लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि इसमें निवर्तमान सदस्य मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) को भाजपा चुनाव मैदान में उतारेगी लेकिन जब उनका सूची में नाम नहीं आया तो अनुमान लगाया जा रहा है कि अब उन्हे रामपुर (Rampur) से चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। वह 1998 में इस सीट से लोकसभा (Lok Sabha) का चुनाव जीतकर पहले भाजपा मुस्लिम सांसद बन चुके है।

समाजवादी पार्टी आजम खां की बहू सिदरा अदीब खान को चुनावी मैदान में उतारेगी

मुख्तार अब्बास नकवी 1998 में इस सीट से सांसद रह चुके हैं। 1999, 2009 में उन्हें इस सीट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वह 2002-2010 और 2016 में राज्यसभा सदस्य बनते रहे हैं। वहीं समाजवादी पार्टी आजम खां की बहू सिदरा अदीब खान को चुनाव मैदान में उतारने की बात हो रही है। वह फिलहाल पूरी तरह से चुनावी मूड में है। सिदरा पहले भी कह चुकी हैं कि अगर उन्हे राजनीति में उतरने का मौका मिलता है तो वह चुनाव लडने को तैयार हैं।

दिनेश यादव उर्फ निरहुआ आजमगढ़ से भाजपा के प्रत्याशी

वहीं अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई आजमगढ़ की सीट पर भी उपचुनाव होना है। यहां पर भाजपा अपने पिछले उम्मीदवार दिनेश यादव उर्फ निरहुआ (Dinesh Yadav alias Nirhua) को फिर से मौका देने की तैयारी कर रही है। जबकि दूसरी तरफ अखिलेष यादव की पत्नी डिम्पल यादव को लेकर अभी संभावनाएं खत्म नहीं हुई हैं। इसके अलावा धर्मेन्द्र यादव बलराम यादव और दुर्गाप्रसाद यादव के नामों पर भी चर्चा चल रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story