×

Lok Sabha By Polls 2022: एक और बहू चुनाव मैदान में उतरने को तैयार, जानें कौन है आजम खान की बहु सिदरा खान

Lok Sabha By Polls 2022 : समाजवादी पार्टी में रामपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में आजम खां की बहू सिदरा खान को चुनाव मैदान में उतारने का आज फैसला लिया जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 1 Jun 2022 6:19 AM GMT
Loksabha By Polls 2022 Rampur
X

Loksabha By Polls 2022 Rampur (image credit social media)

Lok Sabha By Polls 2022: समाजवादी पार्टी (SP) में रामपुर (Rampur) लोकसभा (Lok Sabha) सीट के उपचुनाव में आजम खां (Azam Khan) की बहू सिदरा खान को चुनाव मैदान में उतारने का आज फैसला लिया जाएगा। इसे लेकर आज पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव दिल्ली जाकर मो आजम खां से बात कर इसका अंतिम फैसला लेंगे। अगर आज सिदरा खान की उम्मीदवारी पर फैसला होता है तो समाजवादी परिवार की यह तीसरी बहू होंगी जो राजनीति के मैदान में हाथ आजमाएगीं।

प्रदेश में लोकसभा उपचुनाव की सरगर्मिया बढ़ गयी है और मो.आजम खां ने जेल से बाहर आने के बाद पत्नी तंजीन फात्मा अपनी वृद्वावस्था के चलते उतनी सक्रिय नहीं दिख रही है ऐसे में राजनीतिक विरासत संभालने के लिए सिदरा खान की इंट्री कोई चौकाने वाली बात नहीं होगी।

प्रदेश के किसी बड़े नेता की बहू के रूप में सियासी पारी शुरू करने वाली सिदरा खान कोई पहली महिला नहीं होगी। इससे पूर्व सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की बहू डिंपल यादव जहां कई बार सांसद रही तो पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की बहू प्रेमलता वर्मा भी अतरौली विधानसभा क्षेत्र से सदस्य रह चुकी है। जबकिे मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भी पूर्व में विधानसभा का चुनाव लड चुकी है।

मो आजम खां का शुमार समाजवादी पार्टी के अग्रिम पंक्ति के नेताओं की श्रेणी में दूसरे नंबर पर है। वे मुलायम सरकार की हर सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे और इस समय रामपुर से विधायक है। वे सपा के फायरब्रांड नेता माने जाते है ।

अब्दुल्ला आजम भी अपने जन्म प्रमाणपत्र के फर्जीवाड़े के चलते अपनी विधायकी एक बार गंवा चुके हैं लेकिन विधानसभा चुनावमें जनता ने उन्हे फिर से चुनकर भेजा है। आजम खां की पत्नी तंजीन फात्मा भी अपने पति और पुत्र के साथ काफी समय से जेल में रह चुकी है। इससे पूर्व वह भी राज्यसभा की सदस्य रह चुकी है। अपनी बढ़ती उम्र के चलते इस बार वे चुनाव मैंदान में उतरे इसकी संभावना कम दिख रही है।

रामपुर में मो.आजम खान का परिवार बड़ा सियासी घराना माना जाता है। अब इस परिवार की राजनीतिक विरासत संभालने के लिए उनकी बहू सिदरा खान के आने का तानाबाना बुनकर तैयार है। सिदरा खान आजम खां के बडे बेटे अदीब खान की पत्नी है।

अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने के बावत सिदरा खान कह चुकी है कि वे रामपुर के लोगों की सेवा करने को तैयार और तत्पर है। साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि यदि उन्हे परिवार से इजाजत मिली तो चुनाव लडऩे से परहेज नहीं करेगी।

सिदरा खान यदि समाजवादी पार्टी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैंदान में उतरती है तो इससे जहां सपा को नया मुस्लिम चेहरा होगी वहीं सिदरा अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने का काम करेगी। सिदरा की माने तो उनके परिवार के लोगों को राजनीतिक विद्वेष के चलते फर्जी मुकदमों में फंसाया गया। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को वो अपने परिवार का सबसे बड़ा हमदर्द मानती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story