×

Lucknow News: लोकायुक्त ने राज्यपाल को सौंपी रिपोर्ट, 100 से ज्यादा लोक सेवकों पर कार्रवाई की संस्तुति

Lucknow News: साथ ही यूपी के 7 आईएएस, 7 नगर पालिका, नगर पंचायत अध्यक्ष समेत 100 से ज्यादा लोक सेवकों के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की गई है

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 25 Sep 2022 9:40 AM GMT (Updated on: 25 Sep 2022 10:00 AM GMT)
Lokayukta submit report to Governor recommend action against public servants
X

Lokayukta submit report to Governor recommend action against public servants

Lucknow News: यूपी के लोकायुक्त न्यायमूर्ति संजय मिश्रा ने अपनी टीम के साथ शनिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को लोकायुक्त प्रशासन 2021 की वार्षिक रिपोर्ट पेश सौंपी. इसमें उत्तर प्रदेश के तमाम विवादों का निस्तारण कर इसकी जानकारी महामहिम को दी. साथ ही यूपी के 7 आईएस 7 नगर पालिका, नगर पंचायत अध्यक्ष समेत 100 से ज्यादा लोक सेवकों के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की गई है. लोकायुक्त की यह रिपोर्ट राज्यपाल द्वारा आवश्यक कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी.

लोकायुक्त द्वारा राज्यपाल को जो रिपोर्ट सौंपी गई है. उसमें 100 से अधिक लोग सेवकों पर कार्रवाई की संस्तुति की गई है. लोकायुक्त ने बताया कि वर्ष 2021 में कुल 40 प्रतिवेदन अंतरिम प्रतिवेदन, संस्तुति और विशेष प्रतिवेदन भेजे गए. जिनमें प्रतिवेदन 33, अंतरिम प्रतिवेदन एक, संस्तुति 2, विशेष प्रतिवेदन 4 हैं. इसके अंतर्गत 7 आईएएस, 7 नगर पालिका, नगर पंचायत अध्यक्ष 83 अन्य लोक सेवकों के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की गई है. इसके अलावा लोकायुक्त ने राज्यपाल को बताया कि 82 परिवारों में शिकायतर्ताओं को उनके सेवानिवृत्त देयकों रूप में 2,54,93,286 रुपए का भुगतान कराया गया. प्रशासन से पूर्ण राहत मिलने पर 45 परिवारवादी और शिकायतकर्ताओं ने आभार व्यक्त किया. इस तरह से 2021 में कुल 1487 परिवारवाद निस्तारित किए गए. जिनमें 85 परिवारवादों में शिकायतकर्ताओं को पूर्ण राहत मिली.

लोकायुक्त न्यायमूर्ति संजय मिश्रा के साथ मौके पर प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी, उप लोकायुक्त दिनेश कुमार सिंह, उप लोकायुक्त सुरेंद्र कुमार यादव, अनिल कुमार सिंह, सचिव लोकायुक्त अपूर्व सिंह, मुख्य अन्वेषण अधिकारी राजेश कुमार, संयुक्त सचिव अवनीश शर्मा मौजूद थे.

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story